NASA Telescope: ब्रह्मांडीय डायसन स्फेयर्स का पता लगाया?

Usha dhiwar
2 Oct 2024 1:26 PM GMT
NASA Telescope: ब्रह्मांडीय डायसन स्फेयर्स का पता लगाया?

Science साइंस: इस साल की शुरुआत में, वैज्ञानिकों ने प्रस्ताव दिया था कि नासा के अंतरिक्ष यान में से एक - वाइड-फील्ड इन्फ्रारेड सर्वे एक्सप्लोरर, या WISE - ने ऐसे संकेत खोजे होंगे जो सितारों की ऊर्जा को इकट्ठा करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले मेगास्ट्रक्चर की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं। ये तथाकथित "डायसन गोले" अत्यधिक उन्नत सभ्यताओं का संकेत होंगे जो अपने ग्रह प्रणालियों में बड़े बदलाव करने में सक्षम हैं। फिर भी, हर कोई इन खोजों पर सहमत नहीं था, और WISE (अंतरिक्ष यान का नाम बदलकर 2013 में "NEOWISE" कर दिया गया) के साथ काम करने वाले एक वैज्ञानिक ने रिकॉर्ड को सही करने का दृढ़ संकल्प किया है। उनका सुझाव है कि संकेत धूल भरी आकाशगंगाओं का प्रतिनिधित्व करने की अधिक संभावना है, जिसमें घिरे हुए और भूखे ब्लैक होल हैं जिन्हें रंगीन रूप से "हॉट डॉग्स" नाम दिया गया है।

ब्रिटिश खगोलशास्त्री और यूनिवर्सिटी ऑफ लीसेस्टर के खगोलशास्त्री एंड्रयू ब्लेन ने स्पेस डॉट कॉम को बताया, "WISE द्वारा खोजी गई दूर की आकाशगंगाओं पर काम करने वाले मुख्यधारा के WISE टीम के सदस्य के रूप में, लॉन्च के बाद से 'डायसन स्फेयर' का लगातार कभी-कभार उल्लेख एक झुंझलाहट रहा है।" "गर्मियों में 'वे यहाँ हैं' कहने वाले पेपर का आना आखिरकार बहुत ज़्यादा था!" जैसा कि मानवता तेज़ी से खोज रही है, तकनीकी रूप से उन्नत सभ्यता होने की कीमत हमारे आविष्कारों के साथ आने वाली विशाल ऊर्जा मांगों से जुड़ी है। लेकिन किसी भी ग्रह प्रणाली में प्राथमिक ऊर्जा स्रोत उसका केंद्रीय तारा है, जिसका अर्थ है कि विदेशी सभ्यताएँ (यदि वे मौजूद हैं, तो निश्चित रूप से) अपने तारों की ओर मुड़ सकती हैं ताकि उन्हें आवश्यक तारकीय ऊर्जा को सीधे प्राप्त किया जा सके, जिससे इस ऊर्जा को अंतरिक्ष में लीक होने और अनुपयोगी होने से रोका जा सके। "डायसन स्फेयर" एक काल्पनिक मेगास्ट्रक्चर है जो किसी तारे को घेर सकता है और सीधे उसकी ऊर्जा का उपयोग कर सकता है। इस तकनीक का सुझाव सर्वप्रथम भौतिक विज्ञानी फ्रीमैन डायसन ने 1960 में दिया था। तब से, कई वैज्ञानिक इन संभावित महासंरचनाओं की खोज में लगे हुए हैं, उनका तर्क है कि ऐसी किसी चीज का पता लगाना, अत्यधिक उन्नत एलियन जाति की खोज के समान होगा।