विज्ञान

नासा ने शेयर की पिलर्स ऑफ क्रिएशन की अद्भुत नई फोटो

Subhi
30 Oct 2022 5:30 AM GMT
नासा ने शेयर की पिलर्स ऑफ क्रिएशन की अद्भुत नई फोटो
x
दुनिया इस वक्त डरावनी और भुतहा चीजों के बारे में बात कर रही है क्योंकि सीजन चल रहा है हैलोवीन का। इसी क्रम में नासा ने भी एक रोमांचक फोटो शेयर की है जो सोशल मीडिया यूजर्स को 'डरा' सकती है।

दुनिया इस वक्त डरावनी और भुतहा चीजों के बारे में बात कर रही है क्योंकि सीजन चल रहा है हैलोवीन का। इसी क्रम में नासा ने भी एक रोमांचक फोटो शेयर की है जो सोशल मीडिया यूजर्स को 'डरा' सकती है। अमेरिकी स्पेस एजेंसी के लिए इस फोटो को नासा के सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब ने खींचा है। इस फोटो में दूर अंतरिक्ष में मौजूद धूल और संरचनाएं दिखाई दे रही हैं जिन्हें 'पिलर्स ऑफ क्रिएशन' कहा जाता है। फोटो शेयर करते हुए नासा ने इंस्टाग्राम पर लिखा, 'आप इसके चंगुल से बच नहीं सकते।'

जेम्स वेब स्पेस टेलिस्कोप ने ईगल नेबुला में 6500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित पिलर्स ऑफ क्रिएशन के डार्क साइड की फोटो खींची है। पिछले हफ्ते भी जेम्स वेब टेलिस्कोप ने पिलर्स ऑफ क्रिएशन की एक चमकदार फोटो खींची थी। ये खगोलीय 'टावर' तारों के बीच की धूल और गैस से बने हैं और युवा सितारों के बीच झिलमिलाते हैं। ये संरचनाएं तस्वीरों में जितनी बड़ी नजर आती हैं, वास्तव में भी उतनी ही विशालकाय हैं। इनकी लंबाई करीब 5 प्रकाश वर्ष है।

पहली बार 1995 में खींची गई थी फोटो

मिड-इन्फ्रारेड लाइट में खींची गई जेम्स वेब की नई तस्वीर में ब्रह्मांड में उड़ती हुई ग्रे धूल नजर आ रही है। इसकी मुड़ी हुई आकृति किसी 'भुतहा' संरचना जैसी प्रतीत हो रही है। इसकी तस्वीर पहली बार 1995 में और फिर 2014 में हबल स्पेस टेलिस्कोप ने खींची थी। इन्फ्रारेड लाइट को इंसानी आंखों से नहीं देखा जा सकता। जेम्स वेब धरतीवासियों के लिए एक जासूस की तरह काम करता है जो ब्रह्मांड के छिपे हुए नजारों की जासूसी करता है।

मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट से ली गई फोटो

यह तस्वीर जेम्स वेब के मिड-इन्फ्रारेड इंस्ट्रूमेंट से ली गई है। पिलर्स के भीतर हजारों तारे बन गए हैं लेकिन मिड-इन्फ्रारेड लाइट में तारों की रौशनी नहीं देखी जा सकती। नासा की एक और फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इसमें सूर्य का मुस्कुराता हुआ चेहरा नजर आ रहा है। सूर्य की सतह पर मौजूद काले और ठंडे कोरोनल होल्स 'मुस्कुराते हुए सूर्य' (Smiling Sun) की तरह नजर आ रहे हैं।


क्रेडिट ; navbharattimes

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta