विज्ञान

नासा मिशन लांच से पहले कर रहा पूर्वाभ्यास, आर्टेमिस कार्यक्रम में प्रमुख भूमिका निभाएगा रॉकेट

Gulabi Jagat
2 April 2022 3:12 PM GMT
नासा मिशन लांच से पहले कर रहा पूर्वाभ्यास, आर्टेमिस कार्यक्रम में प्रमुख भूमिका निभाएगा रॉकेट
x
आर्टेमिस कार्यक्रम में प्रमुख भूमिका निभाएगा रॉकेट
नई दिल्ली: नासा कथित तौर पर अपने विशाल नए रॉकेट, स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) के साथ एक विस्तृत ड्रेस रिहर्सल का आयोजन कर रहा है. जब पहली बार वाहन लॉन्च होगा तो एजेंसी को सभी प्रमुख कदमों का अभ्यास करना होगा.
नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम में प्रमुख भूमिका निभाएगा रॉकेट
द वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, यह रॉकेट के विकास के लिए एक प्रमुख मील का पत्थर है और इस गर्मी में किसी समय उड़ान भरने के लिए वाहन को मंजूरी देने से पहले इसे अंतिम प्रमुख परीक्षणों में से एक होना चाहिए.
एसएलएस एजेंसी का नया प्रमुख रॉकेट है, जिसे लोगों और कार्गो को गहरे अंतरिक्ष में ले जाने के लिए डिजाइन किया गया है. यह नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए है. एजेंसी की पहल 2020 के मध्य तक चंद्रमा पर पहली महिला और पहले व्यक्ति को भेजने की है.
नासा मिशन लांच से पहले कर रहा पूर्वाभ्यास
चंद्रमा से परे कक्षाओं में लगभग 60,000 पाउंड कार्गो उठाने में सक्षम, एसएलएस को नासा के नए क्रू कैप्सूल को लॉन्च करने के लिए डिजाइन किया गया है जिसे ओरियन कहा जाता है. यह भविष्य के अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्र सतह के लिए बाध्य करेगा.
लेकिन इससे पहले कि ऐसा हो सके, एसएलएस को बस लॉन्च करने की जरूरत है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इसकी पहली उड़ान, जिसे आर्टेमिस क कहा जाता है, भी एक पूर्वाभ्यास है.
बिना किसी चालक दल के रॉकेट ओरियन को लॉन्च करेगा. चंद्रमा के चारों ओर चार से छह सप्ताह के लंबे मिशन पर, वाहन की क्षमताओं का प्रदर्शन करेगा. लेकिन ऐसा होने से पहले, नासा लॉन्च करने के लिए सभी चरणों से गुजरना चाहता है, जिसे वेट ड्रेस रिहर्सल के रूप में जाना जाता है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta