विज्ञान

NASA Ingenuity Helicopter 3D : मंगल ग्रह की सतह पर चट्टान से ढके टीले की दुर्लभ 3D व्यू में हुआ रिकॉर्ड

Rani Sahu
20 Sep 2021 4:18 PM GMT
NASA Ingenuity Helicopter 3D : मंगल ग्रह की सतह पर चट्टान से ढके टीले की दुर्लभ 3D व्यू में हुआ रिकॉर्ड
x
अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के Ingenuity मार्स हेलिकॉप्टर ने मंगल ग्रह की सतह पर चट्टान से ढके टीले की दुर्लभ 3D व्यू रिकॉर्ड किया

अमेरिकी स्पेस एजेंसी NASA के Ingenuity मार्स हेलिकॉप्टर ने मंगल ग्रह की सतह पर चट्टान से ढके टीले की दुर्लभ 3D व्यू रिकॉर्ड किया. इस जियोलॉजिक जगह को मार्स रोवर टीम 'फैलेफ्यू' कहती है. 3D तस्वीर को चार सितंबर को Ingenuity हेलिकॉप्टर की 13वीं उड़ान के दौरान लिया गया था.

NASA ने कहा, 'लगभग 33 फीट (10 मीटर) चौड़ा, टीला तस्वीर के केंद्र के ठीक उत्तर में दिखाई दे रहा है. कुछ बड़ी चट्टानें छाया डाल रही हैं. तस्वीर के टॉप पर जो जगह दिखाई दे रही है, वो 'आर्टुबी' का हिस्सा है. ये 900 मीटर से अधिक एक चौड़ी रिगलाइन है.'
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने बताया कि तस्वीर के निचले भाग में और बीच में वर्टिकली ऊपर की ओर जाते हुए रेत की कुछ लहरें हैं, जो मंगल (Mars) के जेजेरो क्रेटर (Jezero Crater) के दक्षिण सीताह क्षेत्र को दिखाती हैं.
3D तस्वीर को एनाग्लिफ भी कहा जाता है. इसे लाल-नीले चश्म के साथ सबसे अच्छी तरह से देखा जाता है. ये दो तस्वीरों के डेटा को मिलाकर तैयार किया जाता है. Ingenuity मार्स हेलिकॉप्टर परसिवरेंस रोवर (Perseverance rover) के जरिए मंगल ग्रह पर पहुंचा.
Ingenuity मार्स हेलिकॉप्टर पृथ्वी (Earth) के अलावा किसी दूसरे ग्रह पर उड़ान भरने वाला पहला विमान बना. NASA के इंजीनियरिंग मार्वल को प्रदर्शित करते हुए हेलिकॉप्टर ने मंगल ग्रह के वातावरण में सफलतापूर्वक उड़ान भरी.
NASA ने कहा, मंगल ग्रह पर परसिवरेंस मिशन के जरिए मंगल ग्रह पर कभी मौजूद रहे प्राचीन जीवन का पता लगाना है. रोवर मंगल के भूविज्ञान और पिछली जलवायु की जांच करेगा, ताकि मंगल को एक्सप्लोर करने के लिए रास्ता तैयार किया जा सके.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it