NASA ने गहरे स्पेस में "स्वतंत्र रूप से तैरने वाले" ग्रहों की खोज की

Gulabi
7 July 2021 3:40 PM GMT
NASA ने गहरे स्पेस में स्वतंत्र रूप से तैरने वाले ग्रहों की खोज की
डेथ स्टार को स्टार वार्स के प्रशंसकों के लिए किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है

डेथ स्टार को स्टार वार्स के प्रशंसकों के लिए किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। काल्पनिक मोबाइल स्पेस स्टेशन स्टार वार्स फ्रैंचाइज़ी में दिखाई दिया, जिसका पहला संस्करण 1977 में दिखाई दिया।

तब से, यह स्टार वार्स और फैंटेसी विद्या का एक अनिवार्य हिस्सा बन गया है। अब, नासा ने कुछ छवियों को साझा किया है जिससे कई स्टार वार्स प्रशंसकों को लगता है कि एक डेथ स्टार जैसा ऑर्ब वास्तव में किसी न किसी रूप में मौजूद हो सकता है।
नासा के केपलर स्पेस टेलीस्कोप ने गहरे अंतरिक्ष में कई "फ्री-फ्लोटिंग" ग्रहों को देखा है। दूरबीन ने पृथ्वी के समान द्रव्यमान वाले चार दुष्ट ग्रहों की खोज की। हालांकि, उनमें से कोई भी हमारे सौर मंडल से संबंधित नहीं था। नासा के एक्सोप्लैनेट ने दो ग्रहों के नाम साझा किए और लिखा कि उन्होंने कुल 4,424 एक्सोप्लैनेट पाए गए। दो ग्रहों के नाम केपलर-129d और GJ849c हैं। "दो नए ग्रह आज ज्ञात दुनिया की श्रेणी में शामिल हो गए हैं। अब हम 4,424 पुष्ट एक्सोप्लैनेट पर हैं! केप्लर-129d और GJ 849c एक्सोप्लैनेट की हमारी सूची में नवीनतम खोज हैं। स्वागत है, दोस्तों।"
मैनचेस्टर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, फ्री-फ्लोटिंग ग्रह द्रव्यमान "विघटित एक्सोप्लैनेट सिस्टम के अंतिम राज्यों का प्रतिनिधित्व कर सकता है"। ग्रहों की खोज गुरुत्वाकर्षण लेंस के साथ की गई थी जब शोधकर्ताओं ने केप्लर टेलीस्कोप का इस्तेमाल किया था। केपलर अंतरिक्ष दूरबीन को नासा द्वारा 2018 में बंद कर दिया गया था। उस समय, इसका प्राथमिक लक्ष्य एक्सोप्लैनेट की पहचान करना था।

इस परियोजना के लिए, शोधकर्ताओं ने 2016 K2 मिशन के डेटा का उपयोग किया, जिसमें केपलर टेलीस्कोप को हर 30 मिनट में हमारी आकाशगंगा के केंद्र के पास लाखों सितारों से भरे क्षेत्र की निगरानी करनी थी।

"इन संकेतों को खोजना बहुत मुश्किल है। हमारी टिप्पणियों ने आकाश के सबसे व्यस्त हिस्सों में से एक में धुंधली दृष्टि के साथ एक बीमार बुजुर्ग दूरबीन का संकेत दिया, जहां पहले से ही हजारों चमकीले तारे हैं जो चमक में भिन्न हैं, और हजारों क्षुद्रग्रह हमारे क्षेत्र से फिसल रहे हैं। , "अध्ययन के लेखक प्रोफेसर इयान मैकडोनाल्ड ने मेलऑनलाइन को बताया।