बुध पृथ्वी के सबसे बड़े विलुप्त होने की घटना का विवरण देने में मदद करता है: अनुसंधान

Gulabi Jagat
28 Jan 2023 4:50 PM GMT
कनेक्टिकट (एएनआई): नवीनतम पर्मियन मास विलुप्त होने (एलपीएमई), जो पृथ्वी पर सभी जीवन के 80 से 90 प्रतिशत के बीच मारे गए, आज तक पृथ्वी के इतिहास में सबसे बड़ा विलुप्त होने वाला था। हालांकि, वैज्ञानिक अचानक जलवायु परिवर्तन के सटीक कारण की पहचान करने में असमर्थ रहे हैं।
वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम साइबेरियाई ज्वालामुखियों से पारा पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में अवसादों में समाप्त हो गया ताकि कारण को समझ सकें और एलपीएमई की घटनाएं कैसे सामने आईं। वैज्ञानिकों की इस टीम में यूकोन डिपार्टमेंट ऑफ अर्थ साइंसेज के प्रोफेसर और डिपार्टमेंट हेड ट्रेसी फ्रैंक और प्रोफेसर क्रिस्टोफर फील्डिंग शामिल हैं। नेचर कम्युनिकेशंस ने अध्ययन प्रकाशित किया है।
हालांकि एलपीएमई 250 मिलियन वर्ष पहले हुआ था, आज होने वाले प्रमुख जलवायु परिवर्तनों में समानताएं हैं, फ्रैंक बताते हैं:
"यह समझने के लिए प्रासंगिक है कि भविष्य में पृथ्वी पर क्या हो सकता है। जलवायु परिवर्तन का मुख्य कारण विलुप्त होने के समय के आसपास वातावरण में कार्बन डाइऑक्साइड के बड़े पैमाने पर इंजेक्शन से संबंधित है, जिससे तेजी से गर्मी बढ़ी।"
फ्रैंक कहते हैं, एलपीएमई के मामले में, यह व्यापक रूप से स्वीकार किया जाता है कि घटना से जुड़ी तीव्र वार्मिंग बड़े पैमाने पर लावा के बड़े जमाव से जुड़ी है, जिसे साइबेरियन ट्रैप्स लार्ज इग्नियस प्रोविंस (एसटीएलआईपी) कहा जाता है, लेकिन प्रत्यक्ष प्रमाण अभी भी था कमी।
ज्वालामुखी भूवैज्ञानिक रिकॉर्ड में सहायक सुराग छोड़ते हैं। लावा के बहिर्वाह के साथ, बड़ी मात्रा में गैसें भी निकलीं, जैसे कि CO2 और मीथेन, साथ ही कण और भारी धातुएँ जो वायुमंडल में छोड़ी गईं और दुनिया भर में जमा हो गईं।
फ्रैंक कहते हैं, "हालांकि, विलुप्त होने की घटना के साथ ऐसा कुछ सीधे जोड़ना मुश्किल है।" "भूवैज्ञानिकों के रूप में, हम किसी प्रकार के हस्ताक्षर की तलाश कर रहे हैं - एक धूम्रपान बंदूक - ताकि हम पूरी तरह से कारण बता सकें।"
इस मामले में, शोधकर्ताओं ने जिस धूम्रपान बंदूक पर ध्यान केंद्रित किया, वह पारा था, जो ज्वालामुखी विस्फोट से जुड़ी भारी धातुओं में से एक है। चाल उन क्षेत्रों को ढूंढ रही है जहां वह रिकॉर्ड अभी भी मौजूद है।
फ्रैंक बताते हैं कि समुद्री वातावरण में तलछट में निहित पृथ्वी के इतिहास का एक निरंतर रिकॉर्ड है जो लगभग एक टेप रिकॉर्डर की तरह काम करता है क्योंकि निक्षेप जल्दी से दब जाते हैं और संरक्षित हो जाते हैं। ये तलछट विलुप्त होने और महासागरों में इसके प्रकट होने के बारे में प्रचुर मात्रा में डेटा प्रदान करते हैं। भूमि पर, इस समय अवधि से इस तरह के अच्छी तरह से संरक्षित अभिलेखों को खोजना अधिक कठिन है।
इसे स्पष्ट करने के लिए, फ्रैंक एक उदाहरण के रूप में कनेक्टिकट का उपयोग करता है: राज्य सतह पर या उसके पास 400-500 मिलियन वर्ष पुरानी मेटामॉर्फिक चट्टानों से समृद्ध है, लगभग 23,000 साल पहले के हिमनदों के जमाव के आवरण के साथ।
"यहाँ रिकॉर्ड में एक बड़ा अंतर है। आपको स्थलीय रिकॉर्ड को संरक्षित करने के लिए भाग्यशाली होना चाहिए और यही कारण है कि उनका अध्ययन उतना अच्छा नहीं है, क्योंकि उनमें से बहुत कम हैं," फ्रैंक कहते हैं।
दुनिया भर के सभी इलाकों में भूगर्भीय रिकॉर्ड में इतने बड़े अंतर नहीं हैं, और एलपीएमई के पिछले अध्ययनों ने मुख्य रूप से उत्तरी गोलार्ध में पाए जाने वाले स्थलों पर ध्यान केंद्रित किया है। हालांकि, पूर्वी ऑस्ट्रेलिया में सिडनी बेसिन और दक्षिण अफ्रीका में कारू बेसिन दक्षिणी गोलार्ध में दो ऐसे क्षेत्र हैं जहां घटना का एक उत्कृष्ट रिकॉर्ड है और ऐसे क्षेत्र हैं जहां फ्रैंक और फील्डिंग ने पहले अध्ययन किया है। एक सहयोगी और सह-लेखक, जून शेन, भूगर्भ विज्ञान विश्वविद्यालय में भूवैज्ञानिक प्रक्रियाओं और खनिज संसाधनों की राज्य कुंजी प्रयोगशाला से, नमूने के लिए फ्रैंक, फील्डिंग और अन्य सह-लेखकों के साथ पहुंचे और उनका विश्लेषण करने की उम्मीद के साथ जुड़े। पारा समस्थानिक।
फ्रैंक कहते हैं कि शेन नमूनों में पारा समस्थानिकों का विश्लेषण करने और सभी आंकड़ों को एक साथ जोड़ने में सक्षम थे।
"यह पता चला है कि पारा के ज्वालामुखीय उत्सर्जन में पारे की एक बहुत विशिष्ट समस्थानिक संरचना है जो विलुप्त होने के क्षितिज पर जमा हुई है। इन जमाओं की उम्र को जानने के बाद, हम साइबेरिया में इस बड़े पैमाने पर विस्फोट के विलुप्त होने के समय को निश्चित रूप से बाँध सकते हैं। क्या। इस पेपर के बारे में अलग बात यह है कि हमने न केवल पारे को देखा, बल्कि उच्च दक्षिणी अक्षांशों में नमूनों से पारे की समस्थानिक संरचना, दोनों को पहली बार देखा।"
यह निश्चित समय कुछ ऐसा है जिसे वैज्ञानिक परिष्कृत करने पर काम कर रहे हैं, लेकिन फील्डिंग बताते हैं, जितना अधिक हम सीखते हैं, उतना ही जटिल हो जाता है।
"शुरुआती बिंदु के रूप में, भूवैज्ञानिकों ने रेडियोजेनिक आइसोटोप डेटिंग विधियों से उच्च स्तर की सटीकता के साथ 251.9 मिलियन वर्षों में प्रमुख विलुप्त होने की घटना के समय को इंगित किया है। शोधकर्ताओं को पता है कि जब प्रमुख विलुप्त होने की घटना समुद्री वातावरण में हुई थी और यह सिर्फ थी माना कि स्थलीय विलुप्त होने की घटना उसी समय हुई थी।"
फ्रैंक और फील्डिंग के पिछले शोध में, उन्होंने पाया कि भूमि पर विलुप्त होने की घटना 200-6,00,000 साल पहले हुई थी।
"इससे पता चलता है कि घटना अपने आप में सिर्फ एक बड़ी झड़ी नहीं थी जो तुरंत हो गई। यह पृथ्वी पर सिर्फ एक बहुत बुरा दिन नहीं था, इसलिए बोलने के लिए, इसे बनाने में कुछ समय लगा और यह नए परिणामों में अच्छी तरह से फीड करता है क्योंकि यह बताता है कि ज्वालामुखी मूल कारण था," फील्डिंग कहते हैं। "भूमि पर होने वाले जैविक संकट का यह केवल पहला प्रभाव है, और यह जल्दी हुआ। इसे महासागरों में प्रसारित होने में समय लगा। 251.9 मिलियन वर्ष पहले की घटना समुद्र में पर्यावरण की स्थिति में प्रमुख टिपिंग पॉइंट थी जो बिगड़ गई थी कुछ समय के लिए।"
फ्रैंक कहते हैं, घटनाओं को फिर से खोजना कई अलग-अलग भूवैज्ञानिकों के ज्ञान पर निर्भर करता है, जो सभी अलग-अलग तरीकों में विशेषज्ञता रखते हैं, तलछट विज्ञान, भू-रसायन विज्ञान, जीवाश्म विज्ञान और भू-कालानुक्रम से।
"इस प्रकार के काम के लिए बहुत अधिक सहयोग की आवश्यकता होती है। यह सब फील्डवर्क के साथ शुरू हुआ जब हम में से एक समूह ऑस्ट्रेलिया गया, जहां हमने स्ट्रैटिग्राफिक अनुभागों का अध्ययन किया जो प्रश्न में समय अंतराल को संरक्षित करते थे। मुख्य बिंदु यह है कि अब हमारे पास एक रसायन है पारा आइसोटोप हस्ताक्षर के रूप में हस्ताक्षर, जो निश्चित रूप से इन स्थलीय वर्गों में विलुप्त होने वाले क्षितिज को जोड़ता है जो साइबेरियाई जाल ज्वालामुखी के कारण भूमि पर क्या हो रहा था इसका एक रिकॉर्ड प्रदान करता है।" (एएनआई)