Earth began: पृथ्वी पर जीवन पहले से अनुमान से 1.5 अरब वर्ष पहले शुरू हुआ

Kavita Yadav
30 July 2024 7:06 AM GMT
Earth began: पृथ्वी पर जीवन पहले से अनुमान से 1.5 अरब वर्ष पहले शुरू हुआ

कार्डिफ़ Cardiff: वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने पृथ्वी पर जटिल जीवन के विकास में सबसे शुरुआती प्रयोगों के पर्यावरणीय साक्ष्यों Environmental evidence को उजागर किया है।कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के नेतृत्व में यह खोज व्यापक रूप से स्वीकृत समयरेखा को चुनौती देती है कि जानवरों का उद्भव लगभग 635 मिलियन वर्ष पहले हुआ था।टीम ने मध्य अफ़्रीका के अटलांटिक तट पर गैबॉन के पास फ़्रांसविले बेसिन में बहुत पहले के पारिस्थितिकी तंत्र के साक्ष्य खोजे, जो पहले सोचे गए समय से 1.5 बिलियन वर्ष पहले के हैं। प्रीकैम्ब्रियन रिसर्च में प्रकाशित उनके अध्ययन में दो महाद्वीपों के टकराव के बाद पानी के नीचे ज्वालामुखी गतिविधि के एक अनूठे प्रकरण का वर्णन किया गया है, जिससे प्रारंभिक जैविक विकास के लिए अनुकूल पोषक तत्वों से भरपूर वातावरण बना।

कार्डिफ़ विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ़ अर्थ एंड एनवायरनमेंटल साइंसेज Environmental evidence के मुख्य लेखक और रीडर डॉ. अर्नेस्ट ची फ्रू ने जीवन के विकास में एक प्रमुख घटक के रूप में पर्यावरण में फॉस्फोरस की उपलब्धता के महत्व पर प्रकाश डाला।डॉ. ची फ्रू ने बताया, "पर्यावरण में फास्फोरस की उपलब्धता पृथ्वी पर जीवन के विकास में एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है, विशेष रूप से सरल एकल-कोशिका जीवों से जानवरों और पौधों जैसे जटिल जीवों में संक्रमण में।" कार्डिफ़ के नेतृत्व वाली टीम ने पर्यावरण परिवर्तन और पोषक तत्वों के संवर्धन के बीच एक संबंध की पहचान की, जिसने इस अवधि से बड़े आकार के वृहद जीवों के जीवाश्मों के विकास को गति दी होगी। भूगर्भीय रिकॉर्ड में अपनी तरह के सबसे शुरुआती जीवाश्म, वैज्ञानिकों के बीच बहस का विषय रहे हैं।