James Webb टेलिस्कोप ने सुपरमैसिव ब्लैक होल को कैद किया

Harrison
16 Sep 2024 3:32 PM GMT
James Webb टेलिस्कोप ने सुपरमैसिव ब्लैक होल को कैद किया
Science: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करने वाले खगोलविदों ने एक अभूतपूर्व खोज में पुष्टि की है कि सुपरमैसिव ब्लैक होल अपनी मेजबान आकाशगंगाओं में तारों के निर्माण को रोक सकते हैं। कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं सहित एक अंतरराष्ट्रीय टीम के नेतृत्व में किए गए अध्ययन में "पाब्लो की आकाशगंगा" के रूप में जानी जाने वाली एक आकाशगंगा देखी गई, जो बिग बैंग के लगभग दो अरब साल बाद स्थित थी।
यह विशाल आकाशगंगा, जो आकार में मिल्की वे के बराबर है, ने बड़े पैमाने पर नए तारों का निर्माण बंद कर दिया है - एक घटना जिसे "बुझा हुआ" के रूप में वर्णित किया गया है। वेब की उन्नत संवेदनशीलता का उपयोग करते हुए, टीम ने लगभग 1,000 किलोमीटर प्रति सेकंड की आश्चर्यजनक गति से आकाशगंगा से निकलने वाली विशाल मात्रा में गैस का पता लगाया, जो आकाशगंगा के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव से बचने के लिए पर्याप्त तेज़ थी।
अध्ययन ने पहले से अदृश्य वायु घटक को उजागर किया: ठंडे, सघन गैस बादल जो उनके पीछे की आकाशगंगा से प्रकाश को रोकते हैं। उत्सर्जित गैस की मात्रा आकाशगंगा को तारा निर्माण को बनाए रखने के लिए आवश्यक गैस की मात्रा से अधिक है, जो प्रभावी रूप से इसे आवश्यक ईंधन से वंचित करती है।कैम्ब्रिज के कावली इंस्टीट्यूट फॉर कॉस्मोलॉजी के डॉ. फ्रांसेस्को डी'यूजेनियो ने टिप्पणी की, "ब्लैक होल इस आकाशगंगा को मार रहा है और इसे निष्क्रिय बनाए हुए है, क्योंकि यह आकाशगंगा को नए तारे बनाने के लिए आवश्यक 'भोजन' के स्रोत को काट रहा है।"
यह खोज न केवल आकाशगंगाओं पर ब्लैक होल के प्रभाव के बारे में पहले के सैद्धांतिक मॉडल की पुष्टि करती है, बल्कि अराजक, अशांत प्रभावों की पिछली अपेक्षाओं को भी चुनौती देती है। आकाशगंगा के तारा निर्माण के दब जाने के बावजूद, इसके भीतर के तारे व्यवस्थित ढंग से चलते रहते हैं। कावली इंस्टीट्यूट फॉर कॉस्मोलॉजी के प्रोफेसर रॉबर्टो मैओलिनो ने इस शोध के महत्व पर प्रकाश डाला: "हम जानते थे कि ब्लैक होल का आकाशगंगाओं पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है, और शायद यह आम बात है कि वे तारा निर्माण को रोकते हैं, लेकिन वेब तक, हम सीधे इसकी पुष्टि नहीं कर पाए थे।"
नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित, निष्कर्ष आकाशगंगा के विकास और ब्रह्मांड को आकार देने में सुपरमैसिव ब्लैक होल की भूमिका के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। पाब्लो की आकाशगंगा में तारा निर्माण के लिए शेष बचे ईंधन का पता लगाने तथा इसके आसपास के क्षेत्र पर ब्लैक होल के प्रभाव का आकलन करने के लिए अटाकामा लार्ज मिलीमीटर-सबमिलीमीटर एरे (ALMA) का उपयोग करते हुए आगे के अवलोकन की योजना बनाई गई है।