आईवीएफ प्रजनन उपचार प्रक्रिया में बदलाव ला सकते है

Rani Sahu
8 Oct 2023 2:06 PM GMT
आईवीएफ प्रजनन उपचार प्रक्रिया में बदलाव ला सकते है
मैरीलैंड (एएनआई): लगभग एक हजार भ्रूणों का आनुवंशिक रूप से विश्लेषण करके, शोधकर्ताओं ने मानव इन विट्रो निषेचन के बाद भ्रूण के साथ क्या होता है, इसकी सबसे गहन समझ प्रदान की है।
विकास के प्रारंभिक चरण में आनुवंशिक त्रुटियों के कारण अध्ययन के तहत लगभग आधे भ्रूणों में विकास रुक गया; इस चौंकाने वाली खोज से पता चलता है कि अधिक आईवीएफ बच्चे प्रजनन उपचार प्रक्रिया में संशोधनों को समायोजित करने में सक्षम हो सकते हैं। रुके हुए भ्रूणों से मिली जानकारी का विशिष्ट संयोजन प्राकृतिक गर्भाधान के शुरुआती, अभी भी ज्यादातर रहस्यमय चरणों में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।
जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर, लेखक राजीव मैककॉय ने कहा, "हमारा मानना है कि यह प्राकृतिक गर्भधारण में भी होता है, और यही कारण है कि गर्भवती होने में औसतन कई या अधिक महीने लगते हैं।" "यह बहुत आश्चर्य की बात है कि इनमें से अधिकांश भ्रूण की गिरफ्तारी अंडे के निर्माण में त्रुटियों के कारण नहीं हो रही है, बल्कि निषेचन के बाद कोशिका विभाजन में होने वाली त्रुटियों के कारण हो रही है। तथ्य यह है कि ये त्रुटियां अंडे से नहीं आती हैं, यह बताता है कि शायद इन्हें कम किया जा सकता है आईवीएफ करने का तरीका बदल रहा है।"
यह शोध जीनोम मेडिसिन में प्रकाशित होने वाला है।
यूके में जॉन्स हॉपकिन्स और लंदन विमेंस क्लिनिक के शोधकर्ताओं ने आनुवंशिक अंतर की तलाश में आईवीएफ भ्रूणों की तुलना की, जो निषेचन के कुछ दिनों के भीतर विकसित नहीं हो पाए और जीवित बचे भ्रूणों से तुलना की।
मैककॉय ने कहा, "आनुवंशिक परीक्षण आम तौर पर केवल जीवित रहने वाले आईवीएफ भ्रूणों पर किया जाता है ताकि यह तय किया जा सके कि किस भ्रूण को गर्भाशय में स्थानांतरित किया जाए।" "लेकिन जीव विज्ञान के दृष्टिकोण से, अगर हम यह समझना चाहते हैं कि इन भ्रूणों को जीवित रहने की अनुमति क्या है, तो हमें अन्य सभी भ्रूणों का भी परीक्षण करना होगा।"
निष्कर्षों से पता चलता है कि कैसे कुछ भ्रूण ठीक से बढ़ने लगते हैं जबकि मातृ आनुवंशिक सामग्री अंडा नियंत्रण कोशिका विभाजन में पहले से लोड होती है, लेकिन जब भ्रूण के जीन नियंत्रण ले लेते हैं तो लड़खड़ाते और रुकते हैं।
मानव कोशिकाओं को आमतौर पर 46 गुणसूत्र प्राप्त होते हैं, प्रत्येक माता-पिता से 23। टीम ने पता लगाया कि गैर-व्यवहार्य भ्रूणों की शुरुआत 46-गुणसूत्र सेट से हुई, लेकिन फिर कोशिकाओं के विभाजित होने पर गुणसूत्रों की गलत संख्या पारित हो गई।
मैककॉय ने कहा, "इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि शुरुआत में ही आपके पास अतिरिक्त गायब गुणसूत्र हैं क्योंकि मातृ तंत्र चीजों को नियंत्रित कर रहा है।" "जब भ्रूण का जीनोम चालू होता है, तभी चीजें गलत हो जाती हैं।"
मानव भ्रूण प्रारंभिक विकास में गुणसूत्र लाभ और हानि की असामान्य रूप से उच्च दर का अनुभव करते हैं, जिसे एन्यूप्लोइडी के रूप में जाना जाता है। वैज्ञानिकों ने दशकों से आईवीएफ भ्रूणों की जांच करके एन्युप्लोइडी का अध्ययन किया है, और इन दुर्घटनाओं को मनुष्यों में गर्भावस्था के नुकसान का कारण अच्छी तरह से समझा जाता है। मैककॉय ने कहा, क्योंकि कई अन्य प्रजातियों में एन्यूप्लोइडी दुर्लभ है, निष्कर्ष यह समझाने में मदद कर सकते हैं कि मनुष्यों में गर्भावस्था की हानि और गर्भपात इतने आम क्यों हैं।
मैककॉय ने कहा, "एनुप्लोइडी एक बेहद मजबूत प्रकार के प्राकृतिक चयन का उदाहरण है जो मनुष्यों में हर पीढ़ी में चल रहा है।" "यह सिर्फ मानव प्रजनन और विकास की एक विशेषता हो सकती है, लेकिन इसका आईवीएफ पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए लंबी अवधि में, हमें उम्मीद है कि हम आनुवंशिक परीक्षण में सुधार कर सकते हैं और आईवीएफ परिणामों में सुधार कर सकते हैं।"
शोधकर्ताओं ने गुणसूत्रों की उत्पत्ति का पता लगाने और यह देखने के लिए कि क्या असामान्य कोशिका विभाजन मातृ या पैतृक आनुवंशिकी से जुड़े हैं, गिरफ्तार भ्रूण से विशिष्ट कोशिकाओं पर अतिरिक्त परीक्षण चलाने की योजना बनाई है। वे यह भी बेहतर ढंग से समझना चाहते हैं कि क्या उस डिश में रासायनिक संरचना जैसे कारक जहां भ्रूण उगाए जाते हैं, जीवित रहने की संभावना में सुधार कर सकते हैं।
लंदन विमेंस क्लिनिक में सिन रिप्रोडक्टिव मेडिसिन के सह-लेखक माइकल समर्स ने कहा, "हम उस मशीनरी के बारे में अधिक समझकर संभावित रूप से इनमें से कई चीजों को सही कर सकते हैं जो भ्रूण की गिरफ्तारी का कारण बनती हैं।" "समस्या यह हो सकती है कि आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले संस्कृति माध्यम की रासायनिक संरचना सभी भ्रूणों को बढ़ने की अनुमति नहीं देगी, असामान्य कोशिका विभाजन अंडे और प्रारंभिक भ्रूण पर तनाव के कारण होता है जो गुणसूत्र असामान्यताओं से जुड़े असामान्य विभाजन का कारण बनता है। " (एएनआई)