Top
विज्ञान

75 करोड़ रुपये में बिकता है इसका जहर, दुनिया का सबसे जहरीला बिच्छू

Triveni
5 May 2021 5:02 AM GMT
75 करोड़ रुपये में बिकता है इसका जहर, दुनिया का सबसे जहरीला बिच्छू
x
धरती पर एक से बढ़कर एक जीव पाए जाते हैं. इनमें से कुछ जहरीले होते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| धरती पर एक से बढ़कर एक जीव पाए जाते हैं. इनमें से कुछ जहरीले होते हैं और कुछ साधारण. कुछ इतने जहरीले होते हैं कि वो पलक झपकते हैं हीं इंसानों को मौत की नींद सुला सकते हैं. जहरीला शब्द सुनते ही आमतौर पर हमारे दिमाग में सांप का ख्याल आ जाता है, लेकिन हम जिस जहरीले जीव की बात कर रहे हैं वो है एक बिच्छू. इसका जहर करोड़ो रुपये लीटर बिकता है. ये बिच्छू भारत में नहीं, बल्कि क्यूबा में पाया जाता है.

इस बिच्छू का कोई नाम नहीं है, लेकिन ये कोई आम बिच्छू नहीं है. इसका रंग नीला होता है और ये जितना जहरीला होता है उतना ही बेशकीमती भी. इस नीले रंग के बिच्छू का जहर 75 करोड़ रुपये प्रति लीटर बिकता है. इस जहर से दवाई बनती है, जिसका नाम है 'Vidatox'. बताया जाता है कि यह दवाई कैंसर को जड़ से खत्म करती है. क्यूबा में से चमत्कारी दवाई कहा जाता है.
दुनिया का सबसे महंगा जहर
दुनिया के इस सबसे जहरीले बिच्छू के एक लीटर जहर की कीमत 75 करोड़ रुपये से अधिक है. वहीं, किंग कोबरा के एक लीटर जहर की कीमत करीब 30.3 करोड़ रुपये है. इस बिच्छू का जहर थाईलैंड के किंग कोबरा के जहर से भी महंगा बिकता है. इसलिए इसे दुनिया का सबसे महंगा जहर माना जाता है. कोबरा का हर पेन-किलर का काम करता है और इसका प्रयोग अनेक दवाइयों में भी किया जाता है.
कुछ तत्व पेनकिलर का भी करते हैं काम
इजरायल की तेल अविव यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर माइकल गुरेवटिज के मुताबिक, इस बिच्छू के जहर का इस्तेमाल मेडिकल शोध और ट्रीटमेंट के लिए होता है. ऐसे बिच्छू में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेनकिलर के तौर पर काम करते हैं. इसके जहर से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी को रोका जा सकता है.
इन बिच्छुओं में कैंसर एक्टिव सेल्स को बनने से रोकने वाले जहर पाए जाते हैं. साथ ही बताया जाता है कि हड्डी की बीमारी गठिया को भी इस जहर के माध्यम से रोका जा सकता है.
अगर खुले सारे रहस्य तो बढ़ जाएगी कीमत
बताया जाता है कि क्यूबा के इस बिच्छू के जहर में 50 लाख से अधिक यौगिक मौजूद हैं. मगर इनमें से बहुत ही कम की पहचान हो पाई है. अगर इसके सारे रहस्य खुल जाएंगे, तो इन बिच्छुओं की कीमत और महत्व और बढ़ जाएगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it