हबल: Jupiter के चंद्रमा यूरोपा पर महत्वपूर्ण वायुमंडलीय सुरागों को उजागर

Usha dhiwar
18 Oct 2024 1:25 PM GMT
हबल: Jupiter के चंद्रमा यूरोपा पर महत्वपूर्ण वायुमंडलीय सुरागों को उजागर

Science साइंस: नासा के हबल स्पेस टेलीस्कोप ने बृहस्पति के चंद्रमा यूरोपा पर महत्वपूर्ण वायुमंडलीय सुरागों को उजागर किया है, जो जीवन का समर्थन करने के लिए चंद्रमा की क्षमता के बारे में नई जानकारी प्रदान करता है। पराबैंगनी स्पेक्ट्रोस्कोपी का उपयोग करते हुए, हबल ने यूरोपा के वायुमंडल में हाइड्रोजन और ऑक्सीजन दोनों का पता लगाया। माना जाता है कि ये तत्व चंद्रमा की बर्फीली सतह के नीचे से निकलने वाले पानी के गुच्छों से जुड़े हैं, जो एक विशाल उपसतह महासागर के अस्तित्व का सुझाव देते हैं।

यह खोज अंतरिक्ष अन्वेषण के संदर्भ में स्मारकीय है, क्योंकि यह चंद्रमा की संभावित रहने योग्यता के बारे में सिद्धांतों को मजबूत करती है। वैज्ञानिकों ने लंबे समय से अनुमान लगाया है कि यूरोपा की जमी हुई परत के नीचे एक वैश्विक महासागर है, जिसमें संभवतः जीवन के लिए उपयुक्त परिस्थितियाँ हैं। इन प्रमुख तत्वों - हाइड्रोजन और ऑक्सीजन - का पता लगाना इस परिकल्पना को और पुख्ता करता है। इन तत्वों को बनाने के लिए पानी के अणुओं के टूटने की प्रक्रिया चंद्रमा की सतह या उसके वायुमंडल में हो सकती है, जो विशेष रूप से पृथ्वी से परे ऐसे वातावरण की खोज करने वाले खगोल विज्ञानियों के लिए दिलचस्प है जो जीवन को बनाए रख सकते हैं।
निकट भविष्य में लॉन्च होने वाले नासा के यूरोपा क्लिपर मिशन का उद्देश्य इन जल प्लम, बर्फ की संरचना और चंद्रमा पर भूगर्भीय गतिविधि की आगे की जांच करना है। क्लिपर मिशन यूरोपा के कई फ्लाईबाई करेगा, जिससे चंद्रमा के बर्फ के खोल, उसके महासागर और जीवन रूपों की मेजबानी करने की उसकी समग्र क्षमता को बेहतर ढंग से समझने के लिए विस्तृत डेटा मिलेगा। ये अवलोकन बाहरी सौर मंडल की हमारी समझ में एक और महत्वपूर्ण छलांग लगाते हैं और पृथ्वी से परे जीवन की खोज की संभावना के बारे में वैज्ञानिक समुदाय को और उत्साहित करते हैं।