James Webb दूरबीन द्वारा देखा गया 'आईबॉल' ग्रह

Harrison
11 July 2024 11:04 AM GMT
James Webb दूरबीन द्वारा देखा गया आईबॉल ग्रह
Science: जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) ने पाया है कि कई साल पहले खोजा गया एक दूर का ग्रह एक "आंख की पुतली" वाला ग्रह हो सकता है, जिसके चारों ओर ठोस बर्फ का समुद्र है - जो इसे संभावित रूप से रहने योग्य दुनिया के लिए उम्मीदवार बनाता है।एलएचएस-1140बी नामक एक्सोप्लैनेट को पहली बार 2017 में खोजा गया था। शुरू में, इसे पानी, मीथेन और अमोनिया के घने मिश्रण के साथ घूमता हुआ "मिनी-नेप्च्यून" माना जाता था। लेकिन द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल लेटर्स में प्रकाशन के लिए स्वीकार किए गए और प्रीप्रिंट सर्वर arXiv पर उपलब्ध नए निष्कर्षों से पता चलता है कि यह ग्रह वैज्ञानिकों के विचार से कहीं अधिक बर्फीला और गीला है। इसका मतलब है कि यह जीवन का समर्थन कर सकता है।मॉन्ट्रियल विश्वविद्यालय के एक खगोल भौतिकीविद्, पहले लेखक चार्ल्स कैडियक्स ने एक बयान में कहा, "वर्तमान में ज्ञात सभी समशीतोष्ण एक्सोप्लैनेट में से, एलएचएस-1140बी एक दिन हमारे सौर मंडल से परे एक विदेशी दुनिया की सतह पर तरल पानी की अप्रत्यक्ष रूप से पुष्टि करने के लिए हमारी सबसे अच्छी शर्त हो सकती है।" "यह संभावित रूप से रहने योग्य बाह्यग्रहों की खोज में एक प्रमुख मील का पत्थर होगा।"