एक्सोप्लैनेट हंटर TESS ने रिकॉर्ड तोड़ने वाली 3-तारा प्रणाली देखी

Usha dhiwar
6 Oct 2024 1:48 PM GMT
एक्सोप्लैनेट हंटर TESS ने रिकॉर्ड तोड़ने वाली 3-तारा प्रणाली देखी

Science साइंस: नासा के एक्सोप्लेनेट-हंटिंग स्पेसक्राफ्ट, ट्रांज़िटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट (TESS) का उपयोग करते हुए, वैज्ञानिकों ने एक रिकॉर्ड तोड़ने वाला ट्रिपल-स्टार सिस्टम देखा है जो इतना कसकर बंधा हुआ है कि यह सूर्य और उसके सबसे करीबी ग्रह, बुध के बीच आराम से फिट हो सकता हैTIC 290061484 नामित इस सिस्टम में जुड़वां तारे हैं जो हर 1.8 पृथ्वी दिनों में एक बार एक दूसरे के चारों ओर दौड़ते हैं और साथ ही एक तीसरा तारा भी है जो हर 25 पृथ्वी दिनों में एक बार इस जोड़ी की परिक्रमा करता है। इस ट्रिपल स्टार सिस्टम की सुपर-टाइट कक्षा, जो कि हंस नक्षत्र सिग्नस में 5,000 प्रकाश वर्ष से कम दूरी पर स्थित है, इसे रिकॉर्ड तोड़ने वाला बनाती है।

सबसे सघन तीन-तारा प्रणाली कक्षा के लिए पिछला रिकॉर्ड-धारक लांबा टौरी है, जिसने 1956 में अपने तीसरे तारे को अपने आंतरिक जुड़वां सितारों की परिक्रमा करने में 33 दिन का समय लगाकर रिकॉर्ड बनाया था। खोज दल में नागरिक वैज्ञानिक शामिल थे, जो अब बंद हो चुके प्लैनेट हंटर्स प्रोजेक्ट के हिस्से के रूप में मिले थे, जो 2010 से 2013 तक चला था। शौकिया वैज्ञानिकों ने पेशेवर खगोलविदों के साथ मिलकर विज़ुअल सर्वे ग्रुप सहयोग बनाया, जो एक दशक से काम कर रहा है।
NASA के गोडार्ड स्पेस फ़्लाइट सेंटर और SETI संस्थान के एक भाग से टीम के सदस्य वेसेलिन कोस्तोव ने एक बयान में कहा, "सिस्टम के कॉम्पैक्ट, एज-ऑन कॉन्फ़िगरेशन की बदौलत, हम इसके तारों की कक्षाओं, द्रव्यमानों, आकारों और तापमानों को माप सकते हैं।" "हम अध्ययन कर सकते हैं कि सिस्टम कैसे बना और भविष्यवाणी कर सकते हैं कि यह कैसे विकसित हो सकता है।" टीम को लगता है कि तारा प्रणाली TIC 290061484 अत्यधिक स्थिर है क्योंकि तारे लगभग एक ही तल में एक-दूसरे की परिक्रमा करते हैं। यदि तारों की कक्षाएँ अलग-अलग दिशाओं में झुकी हुई हों, तो उनका गुरुत्वाकर्षण प्रभाव उनकी कक्षाओं को बाधित करेगा, जिससे प्रणाली अस्थिर हो जाएगी।