विज्ञान

डायनासोर के ज़माने में भी थी 300 दांतों वाली शार्क, वैज्ञानिकों ने उम्र बताई 80 लाख साल !

Tulsi Rao
5 May 2022 8:22 AM GMT
डायनासोर के ज़माने में भी थी 300 दांतों वाली शार्क, वैज्ञानिकों ने उम्र बताई 80 लाख साल !
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अगर अंतरिक्ष की दुनिया रहस्यमयी है, तो समंदर की गहराइयों (Mysterious Marine Life) में भी ऐसे-ऐसे राज़ छिपे हैं, जो बाहर आते हैं तो लोग भौचक्के से देखते रह जाएं. वैज्ञानिकों को एक ऐसा ही जीव समंदर में हज़ारों फीट अंदर से मिला. पुर्तगाल में पाया गया ये जीव दरअसल 300 दातों वाली एक फ्रिल्ड शार्क (Shark with 300 Teeth ) है, जिसकी उम्र 80 लाख साल (80 Million Years Old Shark) बताई जा रही है.

रिसर्चर्स ने पुर्तगाली न्यूज़ चैनल SIC Noticisias TV को बताया कि फ्रिल्ड शार्क धरती पर डायनासोर काल से मौजूद हैं. वे समुद्र की गहराइयों में तैरती हैं और उनकी खासियत उनके बड़े और दांतों से भरे हुए जबड़े हैं. इसी के ज़रिये ये मछलियां अपने शिकार को पकड़ती थीं. वैज्ञानिकों के हाथ जिस मृत मछली का जीवाश्म लगा है, उसके ज़रिये उन्होंने इसके बारे में खासी जानकारी हासिल कर ली है.
80 लाख साल है फ्रिल्ड शार्क की उम्र
वैज्ञानिक जब दुर्लभ जीवों की तलाश कर रहे थे, तब उनके हाथ अलगार्व तट से ये अजीबोगरीब मछली लगी. फ्रिल्ड शार्क का मुंह किसी सांप की तरह है और इसके रेशेदार किनारों की वजह से इसे फ्रिल्ड शार्क का नाम दिया गया. इस जीव की लंबाई 6 फीट तक हो सकती है, लेकिन जो जीवाश्म मिला है, उसकी लंबाई 5 फीट है. इसके सिर में उभरी हुई 25 लाइनें, जो इसके जबड़े हैं. इनमें कुल 300 दांत मौजूद हैं. इस तरह के जीव के बारे में 19वीं सदी में भी लिखा गया था. टायरानोसोरस रेक्स और ट्राइसेराटॉप्स जैसे इसके साथ के जीव अब खत्म हो चुके हैं लेकिन फ्रिल्ड शार्क का समंदर की गहराई में तैरना वाकई आश्चर्यजनक है.
सांप की तरह है मछली का शरीर
वैज्ञानिकों के बताए अनुसार इस मछली का शरीर किसी सांप की तरह लगता है, यही वजह है कि इसे हैमरहेड्स और ग्रेट व्हाइट्स की प्रजाति का बताया जा रहा है. वैज्ञानिकों को इस बात का तो अंदाज़ा नहीं है कि आखिर कितनी फ्रिल्ड शार्क्स इस वक्त समंदर में मौजूद होंगी, लेकिन साल 2007 में एक फ्रिल्ड शार्क के पानी की सतह पर जख्मी हालत में पाए जाने की जानकारी है, जिसे मरीन पार्क में भेज दिया गया था. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने फ्रिल्ड शार्क को दुर्लभ जीवों की लिस्ट में रखा है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta