यूरोप का BepiColombo अंतरिक्ष यान बुध से 236 किलोमीटर ऊपर उड़ान भरेगा

Tulsi Rao
18 Jun 2023 9:28 AM GMT
यूरोप का BepiColombo अंतरिक्ष यान बुध से 236 किलोमीटर ऊपर उड़ान भरेगा

संयुक्त यूरोपीय और जापानी अंतरिक्ष एजेंसी के नेतृत्व वाली BepiColombo मिशन अपने बड़े क्षण के लिए कमर कस रही है क्योंकि यह 19 जून को बुध के एक करीबी फ्लाईबाई के लिए तैयार है।

फ्लाईबाई के दौरान, अंतरिक्ष यान ग्रह की सतह से सिर्फ 236 किलोमीटर ऊपर से गुजरेगा, मिशन के लिए नियोजित छह गुरुत्वाकर्षण सहायता में से तीसरे को चिह्नित करेगा।

सूर्य के विशाल गुरुत्वाकर्षण बल का मुकाबला करने और अंततः 2025 में बुध की कक्षा में प्रवेश करने के लिए बेपीकोलंबो के लिए ये फ्लाईबाई महत्वपूर्ण हैं।

आगामी फ्लाईबाई, 1:04â€ïAM IST पर होने वाली है, जो बुध की रात की तरफ होगी। यह स्थिति अंतरिक्ष यान के निगरानी कैमरों को लगभग 13 मिनट बाद ग्रह की सतह के सबसे पेचीदा दृश्यों को पकड़ने की अनुमति देती है।

छवियों का प्रारंभिक बैच 20 जून को जारी होने की उम्मीद है।

जबकि फ्लाईबाई वैज्ञानिक उपकरण संचालन को ठीक करने और छवियों को कैप्चर करने का अवसर प्रदान करता है, इसका प्राथमिक उद्देश्य आंतरिक सौर मंडल के माध्यम से बेपीकोलंबो का मार्गदर्शन करने के लिए बुध के गुरुत्वाकर्षण का उपयोग करना है।

अक्टूबर 2018 में लॉन्च किया गया, मिशन अपने प्रक्षेपवक्र को चलाने के लिए ग्रहीय फ्लाईबीज़ की एक श्रृंखला का उपयोग कर रहा है, जिसमें पृथ्वी, शुक्र और बुध पर कई फ्लाईबीज़ शामिल हैं।

इस फ्लाईबाई के बाद, मिशन एक चुनौतीपूर्ण चरण में प्रवेश करेगा क्योंकि यह जोर आर्क्स के माध्यम से सौर विद्युत प्रणोदन के उपयोग को धीरे-धीरे बढ़ाता है। ये प्रणोदन काल सूर्य के गुरुत्वाकर्षण खिंचाव का प्रतिकार करने का काम करते हैं। ये चाप कई दिनों से लेकर दो महीने तक रह सकते हैं, नेविगेशन और पैंतरेबाज़ी अनुकूलन के लिए रुक-रुक कर बाधित होते हैं।

फ्लाईबाई सौर मंडल में सबसे कम खोजे गए चट्टानी ग्रह, बुध की खोज में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में कार्य करता है।

जैसे-जैसे यह तारे के करीब आता है, सूर्य का शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण बल BepiColombo को गति देता है। ग्रेविटी-असिस्ट फ्लाईबाईज़ का उपयोग न्यूनतम ईंधन खपत के साथ पाठ्यक्रम परिवर्तन को सक्षम बनाता है, हालांकि एक सफल परिणाम सुनिश्चित करने के लिए सटीक गणना और नेविगेशन आवश्यक हैं।

उड़ान नियंत्रकों ने सटीक दूरी, कोण और इष्टतम परिणामों के लिए आवश्यक वेग पर बुध को पार करने के लिए BepiColombo के प्रक्षेपवक्र की सावधानीपूर्वक योजना बनाई है।

अंतरिक्ष यान शुरू में 12960 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बुध के पास पहुंचा, लेकिन फ्लाईबाई सूर्य की तुलना में 2880 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से अपने वेग परिमाण को कम कर देगी।

फ्लाईबाई के दौरान, विभिन्न वैज्ञानिक उपकरण सक्रिय होंगे, जो मुख्य मिशन से पहले उनकी कार्यक्षमता को ठीक करने के लिए मूल्यवान डेटा प्रदान करेंगे।

चुंबकीय क्षेत्र, प्लाज्मा और कणों को मापने वाले उपकरण, बुध की संरचना और व्यवहार के बढ़ते ज्ञान में योगदान करते हुए, निकटतम दृष्टिकोण से पहले, उसके दौरान और बाद में पर्यावरण का निरीक्षण करेंगे।

BepiColombo का मुख्य मिशन दिसंबर 2025 में शुरू होगा जब इसके दो विज्ञान मॉड्यूल, मरकरी प्लैनेटरी ऑर्बिटर (MPO) और मरकरी मैग्नेटोस्फेरिक ऑर्बिटर (MMO), मरकरी ट्रांसफर मॉड्यूल (MTM) से अलग होकर ग्रह के चारों ओर कक्षाओं में प्रवेश करेंगे।