इलाज करने वाली Drugs वयस्कों में निम्न-श्रेणी के मस्तिष्क में ट्यूमर

Usha dhiwar
20 July 2024 12:35 PM GMT
इलाज करने वाली Drugs वयस्कों में निम्न-श्रेणी के मस्तिष्क में ट्यूमर

brain tumor: ब्रेन ट्यूमर: एक हालिया अध्ययन के अनुसार, रक्त और अन्य घातक बीमारियों का इलाज करने वाली दवाएं वयस्कों में निम्न-श्रेणी के मस्तिष्क ट्यूमर के लिए विकिरण चिकित्सा की प्रभावशीलता को भी बढ़ा सकती हैं। शुरुआती ब्रेन ट्यूमर में से लगभग 36 प्रतिशत मेनिंगियोमा होते हैं। अधिकांश का इलाज सर्जरी से प्रभावी ढंग से किया जा सकता है; हालाँकि, उन लोगों में विकिरण चिकित्सा की आवश्यकता होती है जिनका इलाज करना मुश्किल होता है it gets difficult इससे गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं और मस्तिष्क को विकिरण क्षति हो सकती है और उपचार के प्रतिरोध के कारण ट्यूमर का विकास भी हो सकता है। प्लायमाउथ विश्वविद्यालय के ब्रेन ट्यूमर रिसर्च सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए एक नए अध्ययन में विकिरण क्षति के प्रभावों पर विस्तार से चर्चा की गई, लेकिन इसे कम करने के तरीकों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। मेनिंगियोमा कोशिकाओं का उपयोग करते हुए, शोधकर्ताओं ने पाया कि विकिरण-प्रेरित क्षति कोशिकाओं को एंजाइम हिस्टोन डीएसेटाइलेज़ 6 (एचडीएसी 6) का अधिक उत्पादन करने का कारण बन सकती है, जिसे पहले ट्यूमर के विकास में योगदान करने के लिए दिखाया गया है।

हालाँकि, रेडियोथेरेपी से पहले HDAC6 अवरोधक Cay10603 का प्रबंध करके, वे मेनिंगियोमा नमूनों में कोशिका वृद्धि को रोकने (और कोशिका मृत्यु को बढ़ाने) में सक्षम थे। जर्नल eBioMedicine में प्रकाशित अध्ययन का नेतृत्व डॉ. जूरी ना और प्रोफेसर ओलिवर हैनीमैन ने किया था, और उनका कहना है कि उनके निष्कर्ष घातक मेनिंगियोमा के उपचार के परिणामों में सुधार के लिए एक संभावित आशाजनक दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं। यह शोध प्लायमाउथ सेंटर ऑफ एक्सीलेंस द्वारा ब्रेन ट्यूमर के रोगियों की मदद के लिए पहले से ही अनुमोदित दवाओं को फिर से उपयोग करने की क्षमता को देखते हुए व्यापक और चल रहे काम पर भी आधारित है। मुख्य अन्वेषक और अध्ययन के मुख्य लेखक डॉ. ना ने कहा: "Cay10603 को HDAC के लिए विकसित किया गया है, जो कुछ अनुमोदित रक्त कैंसर दवाओं के लिए एक सामान्य लक्ष्य है। लेकिन हमारे अध्ययन से पता चलता है कि जब रेडियोथेरेपी के साथ प्रयोग किया जाता है, तो दवा ट्यूमर कोशिका वृद्धि को कम कर देती है और ट्यूमर कोशिका मृत्यु को बढ़ाता है। इसका मतलब है कि यह संयोजन उपचार कैंसर कोशिकाओं को अधिक कुशलता से मार देगा और तीव्र विकिरण उपचार के कारण होने वाले गंभीर दुष्प्रभावों से बच जाएगा, क्योंकि हम Cay10603 के साथ विकिरण की कम खुराक दे सकते हैं। प्लायमाउथ विश्वविद्यालय में ब्रेन ट्यूमर रिसर्च में उत्कृष्टता केंद्र के निदेशक
प्रोफेसर हैनीमैन
ने कहा: "पैन-एचडीएसी अवरोधकों को अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन और यूरोपीय एजेंसी ऑफ मेडिसिन दोनों द्वारा अनुमोदित किया गया है,
लेकिन Cay10603 वर्तमान में अधिकृत नहीं है यूके में और नैदानिक ​​​​सेटिंग्स में किसी एचडीएसी अवरोधक का उपयोग नहीं किया गया है। "इसका मतलब है कि इस उपचार से मरीजों को सीधे लाभ मिलना शुरू होने से पहले अभी भी कदम उठाने बाकी हैं, लेकिन मेनिंगियोमा रोगियों के लिए उपलब्ध मौजूदा उपचारों की कमी को देखते हुए यह निश्चित रूप से एक सकारात्मक विकास है।" ब्रेन ट्यूमर रिसर्च यूके में समर्पित केंद्रों पर स्थायी अनुसंधान को वित्त पोषित करता है। वह मरीजों के लिए नए उपचारों में तेजी लाने और अंततः इलाज खोजने के लिए ब्रेन ट्यूमर अनुसंधान में अधिक निवेश करने के लिए सरकार और बड़ी कैंसर चैरिटी
Cancer Charity
के लिए भी अभियान चला रहे हैं। स्तन कैंसर और ल्यूकेमिया जैसे अन्य कैंसर के अनुरूप जीवित रहने की दर और रोगी परिणामों में सुधार के लिए £35 मिलियन के वार्षिक राष्ट्रीय खर्च के आह्वान के पीछे चैरिटी प्रेरक शक्ति है। ब्रेन ट्यूमर रिसर्च में अनुसंधान, नीति और नवाचार के निदेशक डॉ करेन नोबल ने कहा: "हम प्लाईमाउथ विश्वविद्यालय में हमारे उत्कृष्टता केंद्र में टीम के इस आशाजनक नए दृष्टिकोण को देखकर प्रसन्न हैं। हमें इसे वित्त पोषित करना जारी रखना होगा शुरू करें। अनुसंधान चरण क्योंकि यही एकमात्र तरीका है जिससे हम नए और बेहतर उपचार ढूंढ पाएंगे। हमें उम्मीद है कि यह प्रभावशाली कार्य मेनिंगियोमा रोगियों के लिए नैदानिक ​​​​परीक्षणों को बढ़ावा देगा।"
हैम्पशायर के रोम्सी की 31 वर्षीय केटी एवरेट को जुलाई 2021 में मेनिंगियोमा का पता चला था। वह दो ऑपरेशन और छह सप्ताह की रेडियोथेरेपी से गुजर चुकी हैं। फरवरी 2024 में किया गया उनका सबसे हालिया एमआरआई स्थिर था, जिसमें नए विकास के कोई संकेत नहीं थे, लेकिन अब वह हार्मोनल और थायराइड दवाएं ले रहे हैं। उसने कहा: “यह विकास वास्तव में रोमांचक है और यह जानना आरामदायक है कि कुछ ऐसा है जो मेरे जैसे लोगों की मदद कर सकता है। जब मैं अस्पताल में था, तो मेरी मुलाकात कई ब्रेन ट्यूमर से पीड़ित एक महिला से हुई, जिसे विकिरण चिकित्सा के कई दौर झेलने पड़े। "यह जानना आश्चर्यजनक होगा कि इससे भविष्य में उसके जैसे लोगों को मदद मिलेगी।"