Chang'e-6 lunar soil: चीन की चांग'ई-6 द्वारा चंद्र मिट्टी ऐतिहासिक उपलब्धि

Deepa Sahu
25 Jun 2024 11:17 AM GMT
Change-6 lunar soil: चीन की चांगई-6 द्वारा चंद्र मिट्टी ऐतिहासिक उपलब्धि
Chang'e-6 lunar soil: ऐतिहासिक उपलब्धिचांग'ई 6 चंद्र जांच और लॉन्ग मार्च-5 Y8 वाहक रॉकेटCombinationचीन में 3 मई, 2024 को हैनान प्रांत में वेनचांग अंतरिक्ष प्रक्षेपण स्थल पर लॉन्च पैड के ऊपर बैठे हैं। तस्वीर क्रेडिट: रॉयटर्स चांग'ई-6 जांच: चीन का चांग'ई-6 चंद्र मिशन मंगलवार को पृथ्वी पर वापस लौटा, चंद्रमा के अनदेखे दूर के हिस्से से नमूने लेकर चीनी क्षेत्र इनर मंगोलिया में उतरा। चंद्रमा के दूर के हिस्से से नमूने घर लाकर, चीन ने एक
ऐतिहासिक उपलब्धि
हासिल की। चीनी सरकारी प्रसारणकर्ता सीसीटीवी के अनुसार, चंद्र जांच का पुनःप्रवेश कैप्सूल बीजिंग समयानुसार
इस महीने की शुरुआत में चांग'ई-6 द्वारा चंद्र मिट्टी के एक बड़े हिस्से से बना यह अलौकिक नमूना एकत्र किया गया था, जो दक्षिणी ध्रुव-ऐटकेन बेसिन पर सफलतापूर्वक उतरने के बाद एकत्र किया गया था, जो चंद्रमा के उस हिस्से पर एक प्रभाव गड्ढा है जो हमेशा पृथ्वी से दूर रहता है। मिशन के सफल समापन की सराहना करते हुए, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने इसे अंतरिक्ष और वैज्ञानिक महाशक्ति बनने की चीन की खोज में "ऐतिहासिक उपलब्धि" के रूप में वर्णित किया।
चांग'ई-6 मिशन अवलोकन चांग'ई-6 जांच 3 मई को हैनान द्वीप पर वेनचांगSatelliteलॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च 5 लॉन्च वाहन पर सवार होकर रवाना हुई। सीसीटीवी ने बताया कि विश्लेषण के लिए चंद्र नमूनों को बीजिंग ले जाया जाएगा। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि नियोजित 2 किलोग्राम नमूने सफलतापूर्वक वापस लाए गए या नहीं, चाहे वह मात्रा कुछ भी हो, नमूनों का चीनी और विदेशी वैज्ञानिकों द्वारा बारीकी से विश्लेषण किया जाएगा, जो मानते हैं कि वे पृथ्वी, चंद्रमा और सौर मंडल के निर्माण के बारे में नए विवरण प्रकट करेंगे। चांग'ई-5 मिशन के नमूने, जो चंद्रमा के निकटवर्ती भाग से चंद्र नमूने वापस लाए, ने नए खनिजों की खोज और चंद्रमा की भूगर्भीय आयु के लिए अधिक सटीक श्रेणियों की खोज की। चांग'ई-6 मिशन की सफलता चीन के चंद्र और अंतरिक्ष अन्वेषण कार्यक्रम को, जो पहले से ही संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा में है, विदेशी सरकारों और वैज्ञानिकों के बीच अधिक आकर्षण प्रदान कर सकती है।
चीन द्वारा चंद्रमा के दूरवर्ती भाग से नमूने प्राप्त करना ऐसे समय में हुआ है जब चंद्र संसाधनों की खोज और अंतरिक्ष का सैन्यीकरण भू-राजनीतिक तनावों द्वारा आकार लेने वाले तेजी से दबावपूर्ण प्रश्न बन रहे हैं। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने इस वर्ष चीन के चंद्र अन्वेषण कार्यक्रम पर चिंता व्यक्त की और दो महाशक्तियों के बीच एक तीव्र "अंतरिक्ष दौड़" का वर्णन किया।