Top
विज्ञान

मुख्य वैज्ञानिक स्वामीनाथन का लॉकडाउन पर बड़ा बयान, बोलीं- लॉकडाउन के नतीजे होंगे भयानक

Kunti
7 April 2021 2:43 PM GMT
मुख्य वैज्ञानिक स्वामीनाथन का लॉकडाउन पर बड़ा बयान, बोलीं- लॉकडाउन के नतीजे होंगे भयानक
x
विश्व स्वास्थ्य संगठन

जनता से रिश्ता वेबडेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन ( डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने लॉकडाउन पर बड़ा बयान दिया है। स्वामीनाथन ने कहा कि लॉकडाउन के नतीजे भयानक हो सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक स्वामीनाथन ने कहा कि पर्याप्त लोगों की वैक्सीन लगाए जाने तक हमें डटकर कोरोना वायरस की दूसरी लहर का सामना करना होगा। विश्व स्वास्थ्य संगठन के वैक्सीन के दो डोज के बीच 8-12 हफ्ते के समय पर उन्होंने कहा कि इसे बढ़ाया भी जा सकता है। हालांकि उन्होंने बच्चों की वैक्सीन लगाने की सलाह नहीं दी है। उन्होंने कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को नियंत्रित करने में लोगों की भूमिका पर भी जोर दिया।

भारत में कोरोना की रफ्तार तेज
बता दें कि भारत में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर अपने चरम पर है। पिछले 24 घंटे में 1.11 लाख से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मरीज सामने आ चुके हैं। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कई शहरों में कड़ी पाबंदियां और नाइट कर्फ्यू लगाए गए हैं। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में 9 अप्रैल से 19 अप्रैल तक संपूर्ण लॉकडाउन लगाने का एलान किया गया है। भारत में 11 राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित हैं। इनमें महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, पंजाब, तमिलनाडु, दिल्ली और मध्य प्रदेश में संक्रमण सबसे ज्यादा है।
कोरोना खत्म होने में चार से पांच सालों का लगेगा वक्त
बता दें कि पिछले साल डब्ल्यूएचओ) की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन ने कहा था कि कोरोना संक्रमण इतना जल्द खत्म नहीं होने वाला है। इसे खत्म होने में लंबा वक्त लग सकता है। उन्होंने कहा कि इस महामारी को खत्म होने में चार से पांच सालों का समय लग सकता है। हालांकि स्वामीनाथन के बयान पर कुछ वैज्ञानिकों ने कहा था कि कम समय में ही इस पर काबू पा लिया जाएगा।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it