विज्ञान

यहां देखें COVID-19 दवाओं के बारे में ताज़ा अच्छी और बुरी खबरें

Tulsi Rao
12 May 2022 8:26 AM GMT
यहां देखें COVID-19 दवाओं के बारे में ताज़ा अच्छी और बुरी खबरें
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हो सकता है कि आपने सुना हो कि संयुक्त राज्य अमेरिका में महामारी खत्म हो गई है। (ऐसा नहीं है।) ज्यादातर जगहों पर अब मास्क की जरूरत नहीं है और बड़ी सभाएं फिर से आम होती जा रही हैं। यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की ट्रैकिंग साइट के अनुसार, अधिकांश देश हरे रंग में है, जो COVID-19 संचरण और अस्पताल में भर्ती दरों की निगरानी करता है। बहुत से लोग प्रकोपों ​​​​को नियंत्रित करने के लिए टीकों पर निर्भर रहे हैं, और बीमार लोगों को नए उपलब्ध उपचार प्राप्त करने पर नए सिरे से ध्यान दिया जा रहा है।

लेकिन एक चौथाई से अधिक काउंटियों में संचरण के उच्च स्तर की रिपोर्ट करने के साथ कोरोनोवायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। और वे आधिकारिक संख्या हैं। कोई भी वास्तव में नहीं जानता है कि कितने घर पर परीक्षण सकारात्मक आते हैं और कभी रिपोर्ट नहीं किए जाते हैं (एसएन: 4/22/22)। वे मामले अस्पताल में भर्ती होने की दर बढ़ा रहे हैं, सीडीसी के नक्शे पर पीले और नारंगी रंग की जेबें दिखाई दे रही हैं, यह दर्शाता है कि अस्पताल अभिभूत होने के लिए खतरे के क्षेत्र में प्रवेश कर रहे हैं। मौतें काफी कम बनी हुई हैं। यह बदल सकता है अगर संक्रमण की एक और लहर देश में फैल जाती है।
"शायद हमें लगता है कि हम जंगल के किनारे पर हैं, लेकिन हम अभी तक इससे बाहर नहीं हैं," नैशविले में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक कोरोनोवायरस शोधकर्ता मार्क डेनिसन कहते हैं।
नवीनतम कोरोनावायरस समाचार और शोध पर ई-मेल अपडेट के लिए साइन अप करें
अस्पताल में भर्ती होने और मौतों को रोकने के लिए टीकों को डिजाइन किया गया था, लेकिन यहां तक ​​​​कि बहुत अच्छे COVID-19 टीके भी सही नहीं हैं। और कोरोनवायरस के नए प्रतिरक्षा-विरोधी रूपों के साथ, यहां तक ​​​​कि टीकाकरण वाले लोग और जिन्हें पहले COVID-19 था - विशेष रूप से बुजुर्ग या कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली या अन्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं वाले लोग - अस्पताल में हवा कर सकते हैं।
उस बुरे परिणाम के खिलाफ रक्षा की अगली पंक्ति तीन एंटीवायरल दवाएं और एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है जो लोगों को COVID-19 से गंभीर रूप से बीमार होने और मरने से बचा सकती है।
टेस्ट-टू-ट्रीट पहल
लगभग 20,000 फार्मेसियों, अस्पतालों, तत्काल देखभाल केंद्रों और अन्य स्थानों पर फाइजर द्वारा बनाई गई एंटीवायरल गोलियां पैक्सलोविड (दो दवाओं का एक कॉम्बो) है। संघीय सरकार ने आने वाले हफ्तों में उस संख्या को 40,000 तक बढ़ाने की योजना बनाई है, व्हाइट हाउस सीओवीआईडी ​​​​रिस्पॉन्स निदेशक आशीष झा ने 26 अप्रैल को एक समाचार ब्रीफिंग के दौरान कहा। उन साइटों में से कई में मर्क (एसएन: 12/2/21) द्वारा बनाई गई मोलनुपिरवीर (लोगेवरियो) एंटीवायरल गोलियां भी हैं। विस्तार परीक्षण और उपचार को व्यापक रूप से उपलब्ध कराने के लिए संघीय सरकार की परीक्षण-से-उपचार पहल का हिस्सा है।
बहुत अधिक सीमित आपूर्ति में मोनोक्लोनल एंटीबॉडी और एंटीवायरल ड्रग रेमेडिसविर की अंतःशिरा खुराक हैं - COVID-19 के इलाज के लिए अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन द्वारा पूरी तरह से अनुमोदित एकमात्र एंटीवायरल दवा।
एक निवारक उपचार एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी है जिसे इवुशेल्ड कहा जाता है। यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए है जो टीकों का जवाब नहीं दे सकते हैं या जिन्हें टीका नहीं लगाया जा सकता है। एक नैदानिक ​​परीक्षण में, इसने प्लेसीबो की तुलना में रोगसूचक सीओवीआईडी ​​​​-19 संक्रमण के विकास के जोखिम को 82 प्रतिशत कम कर दिया, शोधकर्ताओं ने न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में 20 अप्रैल की सूचना दी। यह उपचार भरपूर है लेकिन इसका अधिक उपयोग नहीं किया जा रहा है।
Remdesivir, या Veklury, जैसा कि इसके निर्माता गिलियड साइंसेज कहते हैं, को FDA द्वारा 2020 में अस्पताल में भर्ती रोगियों (SN: 4/29/20) के इलाज के लिए अनुमोदित किया गया था। शोधकर्ताओं ने 27 जनवरी को न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में बताया कि हाल ही में एक नैदानिक ​​​​परीक्षण से पता चला है कि दवा ने गैर-अस्पताल में भर्ती लोगों में गंभीर बीमारी के उच्च जोखिम में अस्पताल में भर्ती होने की संभावना को 87 प्रतिशत कम कर दिया है। इस तरह के सकारात्मक परिणामों ने एफडीए को 12 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों में आउट पेशेंट उपयोग के लिए अपनी स्वीकृति का विस्तार करने के लिए प्रेरित किया। फिर 25 अप्रैल को, FDA ने 12 वर्ष और उससे कम उम्र के बच्चों में दवा का उपयोग करने के लिए अधिकृत किया, जिससे यह छोटे बच्चों के लिए उपलब्ध पहला एंटीवायरल COVID-19 उपचार बन गया।
रेमडेसिविर का मुख्य नकारात्मक पहलू यह है कि इसे अंतःशिरा रूप से प्रशासित किया जाना है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के संक्रामक रोग चिकित्सक अबरार करण कहते हैं, '' इसमें कुछ भी सुविधाजनक नहीं है। शोधकर्ता रेमेडिसविर के मौखिक रूप पर काम कर रहे हैं। प्रारंभिक प्रयोगों से पता चलता है कि यह चूहों को गंभीर बीमारी से बचाने में कारगर है। यह देखने के लिए अभी भी परीक्षण किए जाने हैं कि क्या यह लोगों के लिए भी काम करता है।
दो अन्य दवाएं, पैक्सलोविड और मोलनुपिरवीर, गोली के रूप में आती हैं। वे सैद्धांतिक रूप से अधिक आसानी से उपलब्ध हैं, लेकिन बहुत से लोग उनके बारे में नहीं जानते हैं या उन्हें कैसे प्राप्त करें। और कुछ सोशल मीडिया पोस्ट बताते हैं कि यह उतना आसान नहीं है जितना कि सभी के लिए सकारात्मक COVID-19 परीक्षण के बाद दवाओं पर हाथ रखना लगता है, भले ही उन्हें उनके बारे में पता हो।
"यह उतना आसान नहीं है, 'हमारे पास एक गोली है, अब सब कुछ हल हो गया है," करण कहते हैं।
यह आंशिक रूप से इसलिए है क्योंकि कुछ डॉक्टरों को इस बात की जानकारी नहीं है कि वे अपने उच्च जोखिम वाले रोगियों के लिए दवाओं को लिख सकते हैं या लिख ​​सकते हैं, जो कोरोनवायरस से संक्रमित हो जाते हैं, फिलाडेल्फिया में टेम्पल यूनिवर्सिटी के फार्मासिस्ट और संक्रामक रोगों के डॉक्टर जेसन गैलाघेर कहते हैं। "वहाँ बहुत सारी शिक्षा है जिसे चिकित्सा पक्ष में भी होने की आवश्यकता है," वे कहते हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta