क्या 400 डिग्री में तपने वाले बुध ग्रह पर भी हो सकता है जीवन

Harrison Masih
28 Nov 2023 9:30 AM GMT
क्या 400 डिग्री में तपने वाले बुध ग्रह पर भी हो सकता है जीवन

नासा : वैज्ञानिक यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि पृथ्वी के अलावा सौर मंडल में कहां जीवन मौजूद हो सकता है। मंगल ग्रह सबसे अधिक खोजा गया ग्रह है। वैज्ञानिक बृहस्पति और शुक्र पर भी नजर रखते हैं। हालाँकि, बुध इस भविष्यवाणी से थोड़ा पीछे है क्योंकि यह सूर्य के बहुत करीब है और इसका तापमान अधिक है। अब नई खोजें वैज्ञानिकों का चीजों को देखने का नजरिया बदल सकती हैं। बुध का अध्ययन करने वाले वैज्ञानिकों को ग्रह के ध्रुवीय क्षेत्रों में ग्लेशियरों के प्रमाण मिले हैं। वैज्ञानिकों को संदेह है कि इन ग्लेशियरों में जीवन मौजूद हो सकता है।

यह अध्ययन प्लैनेटरी साइंस जर्नल में प्रकाशित हुआ था। प्रमुख लेखक एलेक्सिस रोड्रिग्ज का कहना है कि ग्लेशियर की खोज से बुध के बारे में हमारी समझ और गहरी हो गई है। खास बात यह है कि बुध पर ग्लेशियरों के सबूत पानी से नहीं बल्कि नमक से बने हैं। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि नमक के ग्लेशियर बुध के ध्रुवीय क्षेत्रों के मीलों नीचे छिपे हो सकते हैं। इस शोध में “रहने योग्य स्थान” शामिल हो सकता है। एक अन्य हालिया अध्ययन से पता चलता है कि बृहस्पति के चंद्रमा गेनीमेड पर कार्बनिक पदार्थ हो सकते हैं। वर्तमान में, बुध की खोज ने अलौकिक जीवन की संभावना के प्रति वैज्ञानिकों का उत्साह बढ़ा दिया है।

बुध पर जीवन असंभव माना जाता है
सौर मंडल के सभी ग्रहों में से बुध सूर्य के सबसे निकट का ग्रह है। इस ग्रह पर दिन का तापमान 400 डिग्री सेल्सियस से भी अधिक होता है। रात होते ही हवा का तापमान -180 डिग्री से नीचे चला जाता है। चूंकि बुध पर कोई वायुमंडल नहीं है, इसलिए वैज्ञानिक इस ग्रह पर जीवन के अस्तित्व को असंभव मानते हैं। नई खोजें आपकी समझ बदल सकती हैं.

नोट- खबरों की अपडेट के लिए जनता से रिश्ता पर बने रहे।