अद्वितीय जेट संरचना द्वारा संचालित सबसे चमकीला गामा-रे फटने की संभावना: नासा

Triveni
10 Jun 2023 10:06 AM GMT
अद्वितीय जेट संरचना द्वारा संचालित सबसे चमकीला गामा-रे फटने की संभावना: नासा
इसकी अनूठी जेट संरचना द्वारा संचालित हो सकता है।
न्यूयॉर्क: अब तक का सबसे चमकीला गामा-रे बर्स्ट, जिसे पिछले साल अक्टूबर में पता चला था, एक नए अध्ययन के अनुसार, इसकी अनूठी जेट संरचना द्वारा संचालित हो सकता है।
जीआरबी 221009ए के रूप में जाना जाने वाला विस्फोट बिग बैंग के बाद से सबसे बड़ा विस्फोट माना जाता है। यह प्रत्येक 10,000 वर्षों में एक बार पाया गया था और अब तक देखे गए किसी भी समय की तुलना में 70 गुना अधिक चमकीला था।
हालांकि, वैज्ञानिक इसका कारण नहीं समझ पाए।
अब, साइंस एडवांसेज पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में, उन्होंने नासा के NuSTAR (न्यूक्लियर स्पेक्ट्रोस्कोपिक टेलीस्कोप ऐरे) का उपयोग किया, यह पता लगाने के लिए कि कैसे ढहने वाले तारे ने सामग्री के एक जेट को बाहर निकाल दिया, जिसका आकार पहले गामा-रे फट के बीच नहीं देखा गया था। जेट, साथ ही अन्य अनूठी विशेषताएं।
यह संभव है कि इन भेदों का स्रोत जनक तारा हो, जिसके भौतिक गुण फटने की विशेषताओं को प्रभावित कर सकते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि यह भी संभव है कि एक पूरी तरह से अलग तंत्र अंतरिक्ष में सबसे चमकीले जेट लॉन्च करे।
रोम विश्वविद्यालय में भौतिकी के प्रोफेसर एलोनोरा ट्रोजा ने कहा, "एक अलग जेट संरचना का उत्पादन करने और ऊर्जा को अलग-अलग करने का एकमात्र तरीका स्टार की कुछ संपत्ति को अलग करना है, जैसे कि इसका आकार, द्रव्यमान, घनत्व या चुंबकीय क्षेत्र।" , जिन्होंने NuSTAR को घटना की टिप्पणियों का नेतृत्व किया।
"ऐसा इसलिए है क्योंकि जेट को मूल रूप से स्टार से बाहर निकलने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसलिए, उदाहरण के लिए, प्रतिरोध की मात्रा जेट की विशेषताओं को संभावित रूप से प्रभावित करेगी," ट्रोजा ने कहा।
गामा किरणें ब्रह्मांड में प्रकाश का सबसे ऊर्जावान रूप हैं फिर भी मानव आंखों के लिए अदृश्य हैं।
लेकिन GRB 221009A, एक लंबा गामा-किरण विस्फोट था, इतना चमकीला कि इसने अंतरिक्ष में अधिकांश गामा-किरण उपकरणों को प्रभावी रूप से अंधा कर दिया। इसकी वास्तविक चमक को निर्धारित करने के लिए वैज्ञानिकों को नासा के फर्मी गामा-रे स्पेस टेलीस्कोप के डेटा के साथ घटना का पुनर्निर्माण करना पड़ा।
BOAT या अब तक के सबसे चमकीले GRB 221009A को हबल और जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप, नासा के विंड और वोयाजर 1 अंतरिक्ष यान, साथ ही यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी के सोलर ऑर्बिटर द्वारा भी खोजा गया था।
अन्य गामा-रे फटने के समान, GRB 221009A में एक जेट था जो ढहने वाले तारे से फट गया था जैसे कि आग की नली से अंतरिक्ष में गोली मार दी गई थी, गामा किरणें जेट के कोर में गर्म गैस और कणों से निकलती थीं।
लेकिन पहले देखे गए सभी गामा-रे फटने में, जेट उल्लेखनीय रूप से कॉम्पैक्ट बना रहा और संकीर्ण बीम के बाहर बहुत कम या कोई आवारा प्रकाश या सामग्री नहीं थी।
हालांकि, GRB 221009A में जेट के पास व्यापक, ढलान वाले पक्षों के साथ एक संकीर्ण कोर था।
जबकि कुछ सबसे ऊर्जावान गामा-रे जेट्स ने समान गुण दिखाए हैं, फिर भी GRB 221009A में सामग्री की ऊर्जा भी भिन्न है।
इसका मतलब यह है कि जेट में सभी सामग्री के बजाय एक ही ऊर्जा - जैसे बंदूक से एक गोली की गोली - सामग्री की ऊर्जा जेट के कोर से दूरी के साथ बदल गई। वैज्ञानिकों ने कहा कि लंबे गामा-रे बर्स्ट जेट में ऐसा पहले कभी नहीं देखा गया है।