विज्ञान

6 स्पेस टूरिस्ट को अंतरिक्ष की सैर पर लेकर गया Blue Origin! जानें वजह

Tulsi Rao
5 Jun 2022 5:51 PM GMT
6 स्पेस टूरिस्ट को अंतरिक्ष की सैर पर लेकर गया Blue Origin! जानें वजह
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) का पांचवां मानव अंतरिक्ष यान NS-21 मिशन (NS-21 space tourism mission) शनिवार यानी 4 जून, 2022 को कंपनी की वेस्ट टेक्सास साइट से लॉन्च किया गया.

ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड सबऑर्बिटल व्हीकल (New Shepard suborbital vehicle ) में एक रॉकेट और एक कैप्सूल है. इन दोनों को फिर से इस्तेमाल (Reusable) किया जा सकता है. यह रॉकेट स्पेसएक्स के फाल्कन 9 ऑर्बिटल रॉकेट की तरह काम करता है.
हर न्यू शेपर्ड मिशन, लिफ्टऑफ़ से कैप्सूल टचडाउन तक करीब 11 मिनट तक रहता है. कैप्सूल के लैंड करने से कुछ मिनट पहले रॉकेट लैंड करता है. ऑटोमेटेड वाहन में सवार यात्रियों को कुछ मिनट खुद को भारहीन महसूस करते हैं.
न्यू शेपर्ड की यह 21वीं उड़ान थी. लेकिन यह 2021 के जुलाई, अक्टूबर और दिसंबर में और इस साल के 31 मार्च को सबऑर्बिटल मिशन के तहत लोगों को ले जाने वाली पांचवीं उड़ान थी.
ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड यान NS-21 से 6 लोगों को सबऑर्बिटल स्पेस में भेजा गया है. ये छह लोग हैं - कात्या एकाज़ारेटा (Katya Echazarreta), विक्टर कोरिया हेस्पान्हा (Victor Correa Hespanha), जैसन रॉबिन्सन (Jaison Robinson), विक्टर वेस्कोवो (Victor Vescovo), हामिश हार्डिंग (Hamish Harding) और इवान डिक (Evan Dick).
न्यू शेपर्ड सबऑर्बिटल व्हीकल का रॉकेट और कैप्सूल रीयूज़ेबल है
26 साल की एकाजारेटा मैक्सिकन मूल की पहली महिला और अंतरिक्ष में पहुंचने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला बन गई हैं. एकाजारेटा की सीट को स्पेस फॉर ह्यूमैनिटी (Space for Humanity) ने स्पोन्सर किया है, जिसका उद्देश्य अंतरिक्ष तक इंसानों की पहुंच का विस्तार करना है. साथ ही, विक्टर कोरिया हेस्पान्हा को क्रिप्टो स्पेस एजेंसी ने सब्सिडी दी है, जबकि बाकी चारों लोगों ने इस यात्रा के लिए खुद ही खर्च किया है.
यह साफ नहीं हो सका है कि इस यात्रा के लिए यात्रियों को कितना खर्च करना पड़ा. ब्लू ओरिजिन ने इसकी टिकट की कीमत का खुलासा नहीं किया है. हालांकि इनकी प्रतियोगी कंपनी वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) फिलहाल अपने वीएसएस यूनिटी सबऑर्बिटल स्पेस प्लेन (VSS Unity suborbital space plane) में एक सीट के लिए 450,000 डॉलर वसूलती है. यह कंपनी अभी तक पूरी तरह से चालू नहीं है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta