रक्त प्रोटीन जो कैंसर की भविष्यवाणी 7 साल पहले ही कर सकते थे, उनकी पहचान कर ली गई

Harrison
15 May 2024 6:42 PM GMT
नई दिल्ली: ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने 19 विभिन्न प्रकार के कैंसर से जुड़े रक्त प्रोटीन की पहचान की है, जो निदान से कम से कम सात साल पहले घातक बीमारी की भविष्यवाणी कर सकते हैं।यूके में ऑक्सफोर्ड पॉपुलेशन हेल्थ के वैज्ञानिकों ने ऐसे लोगों के समूह में 107 प्रोटीन सहित 618 प्रोटीन की पहचान की, जिनका रक्त निदान से कम से कम सात साल पहले एकत्र किया गया था।नेचर कम्युनिकेशंस जर्नल में बुधवार को प्रकाशित अध्ययन में उन्होंने कहा, "ये प्रोटीन कैंसर के शुरुआती चरणों में शामिल हो सकते हैं, जहां इसे रोका जा सकता है।"प्रोटीन को खोजने के लिए, वैज्ञानिक ने प्रोटिओमिक्स नामक एक शक्तिशाली तकनीक को तैनात किया, जो एक ही समय में ऊतक के नमूनों में प्रोटीन के एक बड़े सेट का विश्लेषण करने में मदद करता है। इससे यह देखने में मदद मिलती है कि प्रोटीन एक-दूसरे के साथ कैसे संपर्क करते हैं और ऊतक नमूनों के बीच कोई महत्वपूर्ण अंतर ढूंढते हैं।पहले अध्ययन में 44,000 से अधिक लोगों से लिए गए रक्त के नमूनों का विश्लेषण किया गया, जिनमें 4,900 से अधिक लोग शामिल थे, जिन्हें बाद में कैंसर का पता चला था।
प्रोटिओमिक्स ने वैज्ञानिकों को प्रत्येक व्यक्ति के रक्त के एक नमूने से 1,463 प्रोटीन के एक सेट का विश्लेषण करने में मदद की।परिणामों से पता चला कि कैंसर का निदान होने से तीन साल पहले रक्त में 182 प्रोटीन भिन्न थे।दूसरे अध्ययन में, 300,000 से अधिक कैंसर मामलों के आनुवंशिक डेटा का विश्लेषण किया गया।टीम को रक्त में 40 प्रोटीन मिले, जिससे किसी व्यक्ति में नौ अलग-अलग प्रकार के कैंसर होने का खतरा निर्धारित हुआ।ऑक्सफ़ोर्ड पॉपुलेशन हेल्थ के वरिष्ठ जीनोमिक महामारी विशेषज्ञ डॉ. जोशुआ एटकिन्स ने कहा, "जिन जीनों के साथ हम पैदा होते हैं, और उनसे बने प्रोटीन, कैंसर के शुरू होने और बढ़ने में बेहद प्रभावशाली होते हैं।"ऑक्सफ़ोर्ड के वरिष्ठ आणविक महामारी विज्ञानी डॉ कार्ल स्मिथ-बर्न ने कहा, "यह शोध हमें लक्षित दवाओं के साथ कैंसर को रोकने में सक्षम होने के करीब लाता है - जिसे पहले असंभव माना जाता था लेकिन अब बहुत अधिक प्राप्य है।"हालाँकि, टीम ने कैंसर के विकास में इन प्रोटीनों की सटीक भूमिका का पता लगाने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता बताई।