बड़ी सफलता: नासा ने मंगल पर खोजा सबसे बड़ा मार्सक्वेक

Gulabi
26 Sep 2021 8:32 AM GMT
बड़ी सफलता: नासा ने मंगल पर खोजा सबसे बड़ा मार्सक्वेक
नासा मंगल ग्रह पर काफि सफलता हासिल कर रहा है

नासा मंगल ग्रह पर काफि सफलता हासिल कर रहा है। हाल ही में नासा ने मंगल ग्रह पर अब तक देखे गए सबसे बड़े भूकंपों को मापने में सक्षम बनाया है। नासा के इनसाइट लैंडर ने मिशन द्वारा अब तक खोजे गए सबसे बड़े, सबसे लंबे समय तक चलने वाले मार्सक्वेक में से एक को मापकर अपना 1,000 वां मंगल दिवस, या सोल मनाया है। नासा ने एक बयान में कहा कि भूकंप के झटके 4.2 की तीव्रता के होने का अनुमान है और यह लगभग डेढ़ घंटे तक हिला रहा है।

वैज्ञानिकों ने एक महीने में यह तीसरा बड़ा भूकंप पाया है। स्थिर लैंडर के सीस्मोमीटर ने पहली बार ग्रह के गहरे इंटीरियर के बारे में विवरण प्रकट करते हुए इसे बदल दिया है। मिशन का उद्देश्य मंगल के आंतरिक भाग के बारे में अधिक जानने के लिए भूकंपीय तरंगों का अध्ययन करना है। टीमें जहां 18 सितंबर के भूकंप का अध्ययन कर रही हैं, वहीं वैज्ञानिकों ने 25 अगस्त के भूकंप का कुछ विश्लेषण किया है।
उनके अनुसार, 4.2 तीव्रता की घटना इनसाइट से करीब 8,500 किलोमीटर दूर हुई। नासा ने कहा कि यह अब तक का सबसे दूर का भूकंप है जिसका पता लैंडर ने लगाया है। उन्होंने यह भी निर्धारित किया कि झटकों से बहुत दूर हुआ जहां इनसाइट ने अपने पिछले सभी बड़े भूकंपों का पता लगाया था - सेर्बरस फॉसे - लगभग 1,609 किलोमीटर दूर एक क्षेत्र जहां पिछले कुछ मिलियन वर्षों में लावा बह सकता था।
वैज्ञानिक स्रोत को इंगित करने के लिए काम कर रहे हैं और भूकंपीय तरंगों ने किस दिशा में यात्रा की। नासा ने कहा, "एक विशेष रूप से दिलचस्प संभावना वैलेस मेरिनेरिस है, जो समय-समय पर लंबी घाटी प्रणाली है जो मार्टियन भूमध्य रेखा को डराती है। उस घाटी प्रणाली का अनुमानित केंद्र इनसाइट से 9,700 किलोमीटर दूर है।"