BepiColombo जांच का बुध आगमन नवंबर 2026 तक टला

Usha dhiwar
4 Sep 2024 1:18 PM GMT
BepiColombo जांच का बुध आगमन नवंबर 2026 तक टला

साइंस Science: संयुक्त यूरोपीय-जापानी बेपीकोलंबो अंतरिक्ष यान space shuttle बुधवार (4 सितंबर) को देर रात बुध के पास से उड़ान भरने के लिए तैयार है, लेकिन थ्रस्टर मुद्दों का मतलब है कि जांच को सौर मंडल के सबसे भीतरी ग्रह के चारों ओर कक्षा में प्रवेश करने से पहले एक लंबी देरी का सामना करना पड़ता है। बुध के आसपास के रहस्यों के उत्तर खोजने के लिए बेपीकोलंबो को 2018 में एरियन 5 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था। बुध के चारों ओर कक्षा में प्रवेश करने के लिए इसके घुमावदार मार्ग में एक पृथ्वी की फ्लाईबाई, शुक्र की दो फ्लाईबाई और बुध के चारों ओर छह और फ्लाईबाई शामिल हैं। 4 सितंबर की फ्लाईबाई बेपीकोलंबो की बुध की अब तक की चौथी फ्लाईबाई होगी।

हालांकि, इस साल अप्रैल में अनुभव की गई एक गड़बड़ी के कारण अंतरिक्ष यान के थ्रस्टर्स अब पूरी शक्ति से काम नहीं कर रहे हैं,
इसलिए आगामी पैंतरेबाज़ी की योजनाओं को संशोधित किया गया है। इंजीनियरों ने तब से बेपीकोलंबो के मर्करी ट्रांसफर मॉड्यूल (MTM) सौर सरणी और बिजली निकालने और इसे अंतरिक्ष यान के बाकी हिस्सों में वितरित करने के लिए जिम्मेदार इकाई के बीच अप्रत्याशित विद्युत धाराओं की पहचान की है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) के बेपीकोलंबो मिशन मैनेजर, सांता मार्टिनेज ने 2 सितंबर को एक बयान में कहा, "महीनों की जांच के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि एमटीएम के इलेक्ट्रिक थ्रस्टर्स दिसंबर 2025 में बुध के चारों ओर की कक्षा में प्रवेश के लिए आवश्यक न्यूनतम थ्रस्ट से कम पर काम करते रहेंगे।" सौभाग्य से, यह मुद्दा लंबे समय तक मिशन की सफलता की संभावनाओं को खतरे में नहीं डालेगा। ईएसए की फ्लाइट डायनेमिक्स टीम ने अंतरिक्ष यान के कम थ्रस्ट का मुकाबला करने और एक नए प्रक्षेप पथ की योजना बनाकर बुध पर आधारभूत वैज्ञानिक मिशन को बनाए रखने के लिए एक समाधान तैयार किया। नए तरीके से तैयार किए गए पैंतरेबाज़ी में बेपीकोलंबो मूल रूप से नियोजित की तुलना में ग्रह के करीब 22 मील (35 किलोमीटर) की दूरी पर उड़ान भरेगा, जिससे पाँचवीं फ्लाईबाई के लिए थ्रस्ट की आवश्यकता कम हो जाएगी। छठी फ्लाईबाई के बाद अंतरिक्ष यान अपने नए प्रक्षेप पथ पर आगे बढ़ेगा।