खगोलविदों ने ब्रह्मांड की सबसे ऊर्जावान वस्तु में छिपे सुपरमैसिव ब्लैक होल की खोज की

Tulsi Rao
13 Jun 2022 2:18 PM GMT

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। भारत सहित खगोलविदों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम ने ब्रह्मांड में सबसे चमकदार और ऊर्जावान वस्तुओं में से एक की खोज की है - एक बाइनरी सुपरमैसिव ब्लैक होल।

इतने उच्च गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र वाले तारे की मृत्यु से एक ब्लैक होल का निर्माण होता है, जो मृत तारे के प्रकाश को फँसाते हुए उसके नीचे की छोटी सी जगह में समा जाता है। बहुत दूर स्थान के बीच में पाई जाने वाली वस्तु एक ब्लेज़र के अंदर थी, जो अपनी अत्यधिक चमक के लिए जानी जाती थी।
जब जेट, आयनित पदार्थ से बना होता है, जो लगभग प्रकाश की गति से यात्रा करता है, एक पर्यवेक्षक की ओर इशारा किया जाता है, इसे ब्लेज़र कहा जाता है। ये ब्लेज़र अद्वितीय हैं क्योंकि यह मध्यवर्ती आकाशगंगाओं द्वारा गुरुत्वाकर्षण से लेंस किए जाते हैं, एक ऐसी घटना जिसके द्वारा दूर से चमकने वाला प्रकाश अपने स्रोत और पर्यवेक्षक के बीच किसी वस्तु के गुरुत्वाकर्षण द्वरा मुड़ा और खींचा जाता है।
अर्जेंटीना, स्पेन, इटली, संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के खगोलविदों ने गुरुत्वाकर्षण लेंस वाले ब्लेज़र में बाइनरी सुपरमैसिव ब्लैक होल सिस्टम की खोज की। उन्होंने पिछले चार दशकों (1982 - 2019) के दौरान दुनिया भर में किए गए व्यापक ऑप्टिकल फोटोमेट्रिक अवलोकनों का उपयोग किया
टीम ने लगभग 8 वर्षों के अंतराल पर आवधिक डबल-पीक फ्लेयरिंग घटनाओं की खोज की, और इन फ्लेरेस की दो चोटियों के बीच अलगाव लगभग 2 वर्ष है। ऐसी पांच घटनाओं को देखने के बाद, उन्होंने अब एक वैश्विक ऑप्टिकल फोटोमेट्रिक निगरानी अभियान शुरू किया है, जिसे होल अर्थ ब्लेज़र टेलीस्कोप (WEBT) कहा जाता है।
टीम ने समय सीमा के दौरान डबल-पीक फ्लेयरिंग गतिविधियों के पांच सेटों का पता लगाया: जनवरी 1982 - अक्टूबर 1984, मार्च 1989 - जुलाई 1993, अप्रैल 1996 - मार्च 2001, जून 2006 - जून 2009, और मई 2014 - मई 2017। इस तरह की अगली घटना नवंबर 2022 और मई 2025 के बीच होगा।
यह अध्ययन रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसायटी (MNRAS) के मासिक नोटिस पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अनुसार, आर्यभट्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ ऑब्जर्वेशनल साइंसेज (एआरआईईएस), नैनीताल के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. आलोक सी गुप्ता ने अध्ययन में भाग लिया।
मंत्रालय ने आगे कहा कि खगोलविदों को उम्मीद है कि अगले दो साल के लंबे समय तक चलने वाले एपिसोड नवंबर 2022 और मई 2025 के बीच होंगे। इस अवधि के दौरान एक गहन बहु-तरंग दैर्ध्य WEBT अभियान चलाया जाएगा।
ब्लेज़र AO 0235+164 पहली बाइनरी SMBH गुरुत्वाकर्षण लेंस प्रणाली है, जो पल्सर टाइमिंग एरे और भविष्य के अंतरिक्ष-आधारित GW डिटेक्टरों का उपयोग करके गुरुत्वाकर्षण तरंगों (GWs) के भविष्य का पता लगाने के लिए अपनी तरह का एक मजबूत उम्मीदवार होगा।