विज्ञान

खगोलविदों ने शेरलॉक होम्स तकनीक से खोजा 100 साल पुराना 'युवा' ब्लैक होल

Gulabi
12 Nov 2021 4:53 PM GMT
खगोलविदों ने शेरलॉक होम्स तकनीक से खोजा 100 साल पुराना युवा ब्लैक होल
x
100 साल पुराना 'युवा' ब्लैक होल

ऐसे ही सैंपल्स को ट्रैक करते हुए खगोलविदों ने आकाशगंगा के ठीक बाहर एक क्लस्टर में एक ब्लैक होल की खोज की है। यह इस तकनीक के साथ हमारी आकाशगंगा के बाहर देखा जाने वाला पहला ब्लैक होल बन गया है। खगोलविदों ने यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला के वेरी लार्ज टेलिस्कोप (VLT) का इस्तेमाल करके इसकी खोज की है जो उत्तरी चिली के एक रेगिस्तानी पहाड़ के ऊपर स्थित है।

'शेरलॉक होम्स' की तरह ब्लैक होल के पीछे लगे वैज्ञानिक
शोधकर्ताओं ने वीएलटी का फोकस एनजीसी 1850 पर किया, जो पृथ्वी से लगभग 160,000 प्रकाश वर्ष दूर बड़े मैगेलैनिक बादल में बसा एक समूह है। इस समूह में वैज्ञानिक एक साथ हजारों तारों को देख सकते थे। इंग्लैंड में लिवरपूल जॉन मूरेस विश्वविद्यालय में एक खगोल भौतिकीविद् सारा सारासिनो ने कहा कि शेरलॉक होम्स की तरह अपराधी के कदमों को ट्रैक करने के लिए हम क्लस्टर में हर तारे को ध्यान से देख रहे हैं। और ब्लैक होल की उपस्थिति के लिए कुछ सबूत खोजने की कोशिश कर रहे हैं।
100 मिलियन साल पुराना ब्लैक होल क्लस्टर में सबसे युवा
खोजकर्ताओं ने घोस्ट ब्लैक होल के बारे में पता लगाने के लिए सितारों की गति को दर्ज किया। इस ब्लैक होल का द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान का लगभग 11 गुना है। एनजीसी 1850 नामक स्टार क्लस्टर में बसा यह ब्लैक होल सिर्फ 100 मिलियन साल पुराना है। खगोलविदों का कहना है कि इस क्लस्टर में कभी भी कोई ब्लैक होल नहीं खोजा गया जो इतना युवा हो। यह रिसर्च रॉयल एस्ट्रोनॉमिकल सोसाइटी की मासिक पत्रिका में प्रकाशित होगी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta