स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान में सवार अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर सुरक्षित उतरे, VIDEO

15 Oct 2022 5:33 AM GMT
स्पेसएक्स अंतरिक्ष यान में सवार अंतरिक्ष यात्री पृथ्वी पर सुरक्षित उतरे, VIDEO

फाइल फोटो

कक्षा में 170 दिन बिताए।
वाशिंगटन (आईएएनएस)| ड्रैगन अंतरिक्ष यान में सवार नासा के स्पेसएक्स क्रू-4 अंतरिक्ष यात्री शनिवार तड़के जैक्सनविले, फ्लोरिडा के तट पर सुरक्षित रूप से नीचे आ गए, जिससे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए एजेंसी का चौथा वाणिज्यिक चालक दल मिशन पूरा हो गया। नासा के चार अंतरिक्ष यात्रियों बॉब हाइन्स, केजेल लिंडग्रेन और जेसिका वॉटकिंस और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) की अंतरिक्ष यात्री सामंथा क्रिस्टोफोरेटी के अंतर्राष्ट्रीय दल ने कक्षा में 170 दिन बिताए।
स्पेसएक्स रिकवरी जहाजों पर सवार टीमों ने अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों को पुन: प्राप्त किया।
तट पर लौटने के बाद सभी अंतरिक्ष यात्री ह्यूस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर के लिए उड़ान भरेंगे। क्रिस्टोफोरेटी फिर यूरोप के लिए एक विमान में सवार होंगे।
नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, "घर में आपका स्वागत है, क्रू-4! इस अंतर्राष्ट्रीय चालक दल ने सभी के लाभ के लिए विज्ञान का संचालन करने वाले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर लगभग छह महीने बिताए हैं। परिक्रमा प्रयोगशाला में उनका काम भविष्य के अंतरिक्ष मिशनों के लिए भविष्य के खोजकर्ताओं को तैयार करने में मदद करेगा।"
क्रू-4 मिशन को 27 अप्रैल को फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से फाल्कन 9 रॉकेट पर लॉन्च किया गया था।
हाइन्स, लिंडग्रेन, वाटकिंस और क्रिस्टोफोरेटी ने अपने मिशन के दौरान 72,168,935 मील की यात्रा की, अंतरिक्ष स्टेशन पर 170 दिन बिताए और पृथ्वी के चारों ओर 2,720 परिक्रमा पूरी की।
अपने पूरे मिशन के दौरान, क्रू-4 अंतरिक्ष यात्रियों ने विज्ञान और रखरखाव गतिविधियों और प्रौद्योगिकी प्रदर्शनों की मेजबानी में योगदान दिया।
क्रिस्टोफोरेटी ने स्टेशन रखरखाव और उन्नयन करने के लिए रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट ओलेग आर्टेमयेव के साथ दो स्पेसवॉक पूरे किए।
उन्होंने जांच पर काम जारी रखा कि कैसे अंतरिक्ष आहार में सुधार प्रतिरक्षा समारोह और आंत माइक्रोबायोम को प्रभावित करते हैं, एक सामग्री की ज्वलनशीलता पर ईंधन के तापमान के प्रभाव का निर्धारण करते हैं, उपकरण शोर और माइक्रोग्रैविटी से अंतरिक्ष यात्री पर संभावित प्रतिकूल प्रभावों की खोज करते हैं और अध्ययन करते हैं कि क्या एडिटिव्स इमल्शन की स्थिरता को बढ़ाया या घटाया जा सकता है।
अंतरिक्ष यात्रियों ने उम्र बढ़ने के समान मानव प्रतिरक्षा प्रणाली में माइक्रोग्रैविटी-प्रेरित परिवर्तनों की भी जांच की, एक उपन्यास जल-पुनग्र्रहण झिल्ली का परीक्षण किया और चंद्र और मंगल ग्रह की धूल में पाई जाने वाली सामग्री से बने एक ठोस विकल्प की जांच की।