विज्ञान

क्षुद्रग्रह ने नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया: रिपोर्ट

Tulsi Rao
20 July 2022 9:21 AM GMT
क्षुद्रग्रह ने नासा के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप को स्थायी रूप से क्षतिग्रस्त कर दिया: रिपोर्ट
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दुनिया के सबसे बड़े और अपनी तरह के सबसे शक्तिशाली नासा के अंतरिक्ष दूरबीन जेम्स वेब द्वारा खींची गई पहली छवियों ने दुनिया को चकित कर दिया है, वैज्ञानिकों का कहना है कि मई में क्षुद्रग्रह हमलों की एक श्रृंखला के कारण डिवाइस को स्थायी नुकसान हुआ था।

एक नए प्रकाशित पेपर के अनुसार, वैज्ञानिकों के एक समूह ने कहा कि इसके कमीशनिंग चरण के दौरान जेम्स वेब के प्रदर्शन को रेखांकित करने के बाद, टेलीस्कोप ने समस्याओं की सूचना दी कि "ठीक नहीं किया जा सकता"। उन्होंने कहा कि दूरबीन को भी "पूरे हिस्से में एक छोटा सा प्रभाव पड़ा, जो अभी तक मापने योग्य नहीं है"।
"वर्तमान में, अनिश्चितता का सबसे बड़ा स्रोत माइक्रोमीटरोइड प्रभावों का दीर्घकालिक प्रभाव है जो धीरे-धीरे प्राथमिक दर्पण को नीचा दिखाते हैं," वैज्ञानिकों ने रिपोर्ट में कहा।
22 मई को, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का प्राथमिक दर्पण छह माइक्रोमीटर से टकराया था। इनमें से छठी हड़ताल ने काफी नुकसान किया। शुरू में इसे बहुत बड़ा नहीं माना जाता था, लेकिन अब वैज्ञानिकों के नए पेपर से पता चलता है कि यह सोच से ज्यादा गंभीर हो सकता है।
रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि प्रभाव "एक एकल माइक्रोमीटर के नुकसान की उम्मीद से अधिक हो गया, जिससे आगे की जांच और मॉडलिंग शुरू हो गई।"
हालांकि नुकसान ने अंतरिक्ष दूरबीन के प्राथमिक दर्पण के संकल्प से समझौता नहीं किया, लेकिन वेब को डिजाइन करने वाले इंजीनियरों का मानना ​​​​है कि दर्पण और सनशील्ड अनिवार्य रूप से धीरे-धीरे माइक्रोमीटरोइड प्रभावों से कम हो जाएंगे, कागज ने कहा।
पेपर में आगे कहा गया है कि एक संभावित फिक्स कक्षीय गति की दिशा में बिताए गए समय को कम करने के लिए हो सकता है, जिसमें सांख्यिकीय रूप से उच्च माइक्रोमीटरोइड दर और ऊर्जा होती है।
जून में, क्षुद्रग्रह हमले के बाद, नासा ने एक बयान दिया जिसमें कहा गया था कि वेब का दर्पण "अत्यधिक वेग से उड़ने वाले धूल के आकार के कणों के सूर्य-पृथ्वी L2 के चारों ओर अपनी कक्षा में माइक्रोमीटरोइड वातावरण से बमबारी का सामना करने के लिए इंजीनियर था"।
"जब दूरबीन का निर्माण किया जा रहा था, इंजीनियरों ने कक्षा में संचालन के लिए वेधशाला को मजबूत करने के तरीके के बारे में एक स्पष्ट विचार प्राप्त करने के लिए दर्पण के नमूनों पर सिमुलेशन और वास्तविक परीक्षण प्रभावों के मिश्रण का उपयोग किया। यह सबसे हालिया प्रभाव मॉडल की तुलना में बड़ा था, और इससे परे कि टीम जमीन पर क्या परीक्षण कर सकती थी, "नासा ने कहा।
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का निर्माण नासा ने यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (सीएसए) के सहयोग से 10 अरब डॉलर की लागत से किया था।
एक अंतरिक्ष दूरबीन पर सबसे बड़े दर्पणों में से एक, वेब को 25 दिसंबर, 2021 को लॉन्च किया गया था, और फरवरी के बाद से पृथ्वी से लगभग एक मिलियन मील, या 1.6 मिलियन किलोमीटर - L2 बिंदु की परिक्रमा कर रहा है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta