जरा हटके

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप छवि में एक भूतिया धूल भरी आकाशगंगा फिर से दिखाई दी

Tulsi Rao
8 Dec 2023 5:28 AM GMT
जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप छवि में एक भूतिया धूल भरी आकाशगंगा फिर से दिखाई दी

वैज्ञानिकों ने पहले इसे एक चमकती हुई बूँद के रूप में देखा और फिर हबल स्पेस टेलीस्कोप की छवियों में देखा, इससे पहले कि यह दूरबीन की आंखों से पूरी तरह से गायब हो गया। अब, जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप द्वारा ली गई छवि में यह एक धुंधली आकाशगंगा के रूप में फिर से प्रकट हुई है।

AzTECC71 नामक वस्तु की पहचान खगोलविदों द्वारा धूल भरी तारा बनाने वाली आकाशगंगा के रूप में की गई है। यह इतनी धूल में डूबा हुआ है कि इसे देखना मुश्किल है, लेकिन यह कई नए तारे बना रहा है। यह धूल बिग बैंग के लगभग एक अरब वर्ष बाद की है। वैज्ञानिक पहले मानते थे कि ब्रह्मांड के उस युग में ऐसी आकाशगंगाएँ काफी दुर्लभ थीं। लेकिन यह खोज, साथ ही कुछ अन्य खोज जिनकी अभी घोषणा होनी बाकी है, सुझाव देते हैं कि वे अपेक्षा से 10 गुना अधिक सामान्य हो सकते हैं।

तारे बनाने वाली आकाशगंगाएँ जो धूल भरी होती हैं, आमतौर पर उन्हें पहचानना काफी मुश्किल होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि धूल आमतौर पर तारों द्वारा उत्सर्जित अधिकांश प्रकाश को अवशोषित कर लेती है और बाद में उसे प्रकाश की अवरक्त तरंग दैर्ध्य में विकिरणित कर देती है। इसका मतलब था कि वे “1-अंधेरे” थे, जिसका अर्थ है कि हबल दूरबीन उनका निरीक्षण नहीं कर सकती थी।

आकाशगंगा का पता सबसे पहले हवाई में जेम्स क्लर्क मैक्सवेल टेलीस्कोप के एक कैमरे द्वारा लगाया गया था, जो धूल के उत्सर्जन की एक बूँद प्रतीत होती थी। इसके बाद शोधकर्ताओं ने इसे चिली में ALMA टेलीस्कोप का उपयोग करके एक अन्य टीम द्वारा एकत्र किए गए डेटा में देखा। इस जानकारी ने उन्हें स्रोत के स्थान को सीमित करने की अनुमति दी।

इसके बाद उन्होंने लगभग 4.44 माइक्रोन की इन्फ्रारेड तरंगदैर्घ्य में वेब टेलीस्कोप डेटा को देखा, उन्हें ठीक उसी स्थान पर एक आकाशगंगा मिली। फिर उन्होंने प्रकाश की छोटी तरंग दैर्ध्य में डेटा को देखा और पाया कि आकाशगंगा अधिक दृश्यमान थी