200 गुना बड़े उल्कापिंड ने पृथ्वी (Earth) पर जीवन को पनपने में मदद की

Usha dhiwar
25 Oct 2024 2:05 PM GMT
200 गुना बड़े उल्कापिंड ने पृथ्वी (Earth) पर जीवन को पनपने में मदद की

Science साइंस: हमारे ग्रह पर अंतरिक्ष चट्टानों की विनाशकारी शक्ति का शायद कोई बेहतर maybe someone better उदाहरण नहीं है, वह क्षुद्रग्रह जिसने लगभग 66 मिलियन वर्ष पहले डायनासोर के साथ-साथ पृथ्वी के तीन-चौथाई पौधों और जानवरों की प्रजातियों को मार डाला था। अब, वैज्ञानिकों ने पता लगाया है कि इससे भी पहले और अधिक विशाल अंतरिक्ष चट्टान ने पृथ्वी पर हमला किया होगा - फिर भी ऐसा लगता है कि इसने जीवन को नष्ट करने के बजाय लाभ पहुँचाया है। यह प्रभाव लगभग 3.3 बिलियन वर्ष पहले हुआ था, सौर मंडल के प्रारंभिक काल के दौरान जब क्षुद्रग्रहों का हमला बहुत आम था। S2 नामक उल्कापिंड, डायनासोर को मारने वाले चिक्सुलब नामक प्रभावक से लगभग 200 गुना बड़ा है। S2 ने पृथ्वी पर तब हमला किया था जब हमारे ग्रह पर केवल सरल, एकल-कोशिका वाला जीवन मौजूद था - और प्रभाव के कारण हुई तबाही, जो केप कॉड के तट पर हुई थी, ने वास्तव में इन सरल जीवन रूपों को पनपने में मदद की होगी, जिससे बैक्टीरिया और आर्किया में जनसंख्या विस्फोट हो सकता है।

टीम लीडर और हार्वर्ड भूविज्ञानी नादजा ड्रेबन ने एक बयान में कहा, "हम प्रभाव की घटनाओं को जीवन के लिए विनाशकारी मानते हैं।" "लेकिन यह अध्ययन इस बात पर प्रकाश डाल रहा है कि इन प्रभावों से जीवन को लाभ हुआ होगा, विशेष रूप से शुरुआती दौर में, और इन प्रभावों ने वास्तव में जीवन को पनपने दिया होगा।" दक्षिण अफ्रीका के बार्बरटन ग्रीनस्टोन बेल्ट क्षेत्र में हार्वर्ड ड्रेबन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने इस प्राचीन प्रभाव के साक्ष्य खोजे। शोधकर्ताओं ने बड़ी मेहनत से चट्टान के नमूने बरामद किए, चट्टानों की रासायनिक संरचना की जांच की, और उनमें कार्बन के विभिन्न रूपों या समस्थानिकों के वितरण का विश्लेषण किया। इससे ड्रेबन को यह कहानी बताने का मौका मिला कि 3 अरब साल पहले क्या हुआ था, जब S2 हमारे ग्रह से टकराया था।

जिस दिन उल्कापिंड आया
जब S2 पृथ्वी से टकराया, तो इसने एक बड़ी सुनामी को ट्रिगर किया होगा जिसने समुद्र तल को मलबे से भर दिया होगा, जो तटीय क्षेत्रों में बह गया होगा। प्रभाव से उत्पन्न जबरदस्त गर्मी ने समुद्र की ऊपरी परतों को उबाल दिया होगा, जिससे पृथ्वी का वायुमंडल भी गर्म हो गया होगा।
ड्रेबन ने कहा, "कल्पना कीजिए कि आप केप कॉड के तट पर उथले पानी में खड़े हैं। यह कम ऊर्जा वाला वातावरण है, जिसमें तेज़ धाराएँ नहीं हैं।" "फिर अचानक, आपके सामने एक विशाल सुनामी आती है और समुद्र तल को चीरती हुई आती है।"