विज्ञान

6 करोड़ साल पहले होता था बिना दांत और तोतों के जैसी चोंच वाला डायनासोर...जानें इसके बारे में

Gulabi
7 Oct 2020 3:21 PM GMT
6 करोड़ साल पहले होता था बिना दांत और तोतों के जैसी चोंच वाला डायनासोर...जानें इसके बारे में
x
करोड़ों साल पहले रहने वाले डायनासोर जैसे जीव की कई तरह की प्रजातियों के बारे में नई जानकारी मिलती रहती है.
जनता से रिश्ता वेबडेस्क। करोड़ों साल पहले रहने वाले डायनासोर जैसे जीव की कई तरह की प्रजातियों के बारे में नई जानकारी मिलती रहती है. हाल ही में जीवाश्म विज्ञानियों को एक बिना दातों का, दो उंगलियों वाले ऐसे डायनासोर का जीवाश्म मिला है जो 6.8 करोड़ साल पहले तोते के जैसा था, लेकिन उसमें हालातों के मुताबिक ढलने की गजब की क्षमता थी.

कितना बड़ा होता था यह डायनासोर

पंखों वाले इस सर्वभक्षी डायनासोर की ओक्सोको अवार्सन नाम की प्रजाति के बहुत सारे हड्डी के ढांचे वैज्ञानिकों को मिले हैं. इस 2 मीटर लंबा डायनासोर का जीवाश्म मंगोलिया के गोबी रेगिस्तान में पाया है. इसे यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग के शोधकर्ताओं ने खोजा है.

तोतों के जैसी चोंच

इस जीवाश्म का अध्ययन कर शोधकर्ताओं ने पाया कि इसके चोंच तो बड़ी थी, लेकिन इसके दांत नहीं हुआ करते थे. इसकी चोंच आज के तोतों की चोंच से मिलती जुलती है. उसकी भुजाओं में केवल दो ही उंगलियां थी. जबकि उसके निकटतम प्रजाति के डायनोसोर में केवल तीन उंगलियां हुआ करती थीं. यह पहली बार है कि वैज्ञानिकों ने किसी ओविरेप्टर्स नाम के तीन उंगली के डायनासोर के परिवार में किसी प्रजाति की एक ऊंगली गायब देखी है.

क्या मतलब हुआ उंगली के कम हो जाने का

शोधकर्ताओं के बयान के मुताबिक एक उंगली का गायब होना इस बात का इशारा करता है कि इन डायनासोर ने अपनी लाइफस्टाइल और खाने की आदतें बदल दी होंगी. उन्होंने यह बदलाव अपनी संख्या को बढ़ाने और बदलते हालातों में ढलने के लिए किया होगा.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it