नए शोध से चला पता, प्रागैतिहासिक लोगों ने आग की रोशनी से बनाई कला

Tulsi Rao
24 April 2022 11:31 AM GMT
नए शोध से चला पता, प्रागैतिहासिक लोगों ने आग की रोशनी से बनाई कला

जानत से रिश्ता वेबडेस्क। नए अध्ययन में पाया गया है कि पत्थरों को लगभग 15,000 साल पहले कलात्मक डिजाइनों के साथ उकेरा गया था और उनमें गर्मी से होने वाले नुकसान के पैटर्न हैं, जिससे पता चलता है कि उन्हें आग की टिमटिमाती रोशनी के करीब उकेरा गया था।

यॉर्क और डरहम विश्वविद्यालयों के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए अध्ययन में उत्कीर्ण पत्थरों के संग्रह को देखा गया, जिन्हें पट्टिका के रूप में जाना जाता है, जो अब ब्रिटिश संग्रहालय में रखे गए हैं। संभवतया वे 23,000 और 14,000 साल पहले की प्रारंभिक शिकारी-संग्रहकर्ता संस्कृति, मैग्डलेनियन लोगों द्वारा पत्थर के औजारों का उपयोग करके बनाए गए थे।
शोधकर्ताओं ने कुछ पत्थरों के किनारों के आसपास गुलाबी गर्मी के नुकसान के पैटर्न की पहचान की, जिससे इस बात का सबूत मिलता है कि उन्हें आग के करीब रखा गया था।
अपनी खोज के बाद, शोधकर्ताओं ने खुद पत्थरों की नकल करने के साथ प्रयोग किया है और 3D मॉडल और आभासी वास्तविकता सॉफ़्टवेयर का उपयोग करके पट्टिकाओं को फिर से बनाया है जैसा कि प्रागैतिहासिक कलाकारों ने उन्हें देखा होगा: आग की रोशनी की स्थिति के तहत और ताजा सफेद रेखाओं के साथ उत्कीर्णकों ने पहले जैसा बनाया होगा हजारों साल पहले चट्टान में काटा।
अध्ययन के प्रमुख लेखक, यॉर्क विश्वविद्यालय में पुरातत्व विभाग के डॉ एंडी नीधम और यॉर्क प्रायोगिक पुरातत्व अनुसंधान केंद्र के सह-निदेशक ने कहा: "पहले यह माना गया था कि कुछ पट्टिकाओं पर दिखाई देने वाली गर्मी की क्षति की संभावना थी दुर्घटना के कारण हुआ था, लेकिन प्रतिकृति पट्टिकाओं के साथ किए गए प्रयोगों से पता चला कि नुकसान उद्देश्यपूर्ण ढंग से आग के करीब स्थित होने के अनुरूप था।
"आधुनिक समय में, हम दिन के उजाले में या एक निश्चित प्रकाश स्रोत के साथ एक खाली कैनवास पर बनाई गई कला के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन अब हम जानते हैं कि 15,000 साल पहले लोग टिमटिमाती आकृतियों और छायाओं के साथ रात में आग के आसपास कला का निर्माण कर रहे थे। ।"
शोधकर्ताओं का कहना है कि इन परिस्थितियों में काम करने से प्रागैतिहासिक लोगों ने कला के निर्माण का अनुभव करने के तरीके पर नाटकीय प्रभाव डाला होगा। इसने "पेरिडोलिया" नामक शिकारियों से हमें बचाने के लिए डिज़ाइन की गई एक विकासवादी क्षमता को सक्रिय किया हो सकता है, जहां धारणा एक सार्थक व्याख्या को लागू करती है जैसे कि एक जानवर का रूप, एक चेहरा या एक पैटर्न जहां कोई नहीं है।
डॉ नीधम ने आगे कहा: "आग की रोशनी से कला बनाना मानव मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को सक्रिय करना एक बहुत ही आंत का अनुभव होता। हम जानते हैं कि टिमटिमाती छाया और प्रकाश निर्जीव वस्तुओं में रूपों और चेहरों को देखने की हमारी विकासवादी क्षमता को बढ़ाते हैं और इससे यह समझाने में मदद मिल सकती है कि क्यों जानवरों या कलात्मक रूपों को आकर्षित करने के लिए चट्टान में प्राकृतिक विशेषताओं का उपयोग या एकीकृत करने वाले प्लाकेट डिज़ाइन देखना आम बात है।"
मैग्डालेनियन युग ने गुफा कला और औजारों और हथियारों की सजावट से लेकर पत्थरों और हड्डियों की नक्काशी तक, प्रारंभिक कला का उत्कर्ष देखा।
अध्ययन के सह-लेखक, डरहम विश्वविद्यालय में पुरातत्व विभाग के पीएचडी छात्र इज़ी विशर ने कहा: "मैगडालेनियन काल के दौरान स्थितियां बहुत ठंडी थीं और परिदृश्य अधिक उजागर हुआ था। जबकि लोग ठंड के लिए अच्छी तरह से अनुकूलित थे, जानवरों की खाल और फर से बने गर्म कपड़े पहनना, गर्म रखने के लिए आग अभी भी वास्तव में महत्वपूर्ण थी। हमारे निष्कर्ष इस सिद्धांत को पुष्ट करते हैं कि आग की गर्म चमक ने इसे सामाजिक समारोहों, कहानियों को कहने और कला बनाने के लिए समुदाय का केंद्र बना दिया होगा।
"ऐसे समय में जब भोजन, पानी और आश्रय खोजने में भारी मात्रा में समय और प्रयास लगा होगा, यह सोचना आकर्षक है कि लोगों को अभी भी कला बनाने के लिए समय और क्षमता मिली है। यह दर्शाता है कि इन गतिविधियों ने हमें किस चीज का हिस्सा बनाया है हजारों वर्षों से मानव और प्रागैतिहासिक लोगों की संज्ञानात्मक जटिलता को प्रदर्शित करता है।"