Top
धर्म-अध्यात्म

आपकी सफलता की रुकावट कही आपके घर में लगे मिरर तो नहीं

Bharti
23 Feb 2021 10:04 AM GMT
आपकी सफलता की रुकावट कही आपके घर में लगे मिरर तो नहीं
x
आईने में हम अपने व्यक्तित्व की झलक देते हैं इसलिए यह हमारी रोजाना की जरूरतों से जुड़े सबसे अहम सामानों में से एक है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क | आईने में हम अपने व्यक्तित्व की झलक देते हैं इसलिए यह हमारी रोजाना की जरूरतों से जुड़े सबसे अहम सामानों में से एक है. लेकिन अगर आप सोचते हैं कि आईने या दर्पण का इस्तेमाल सिर्फ सजने-संवरने के लिए किया जाता है तो ऐसा नहीं है घर में रखा आईना कई तरह से हमारी रोजमर्रा की जिंदगी पर प्रभाव डालता है. वास्तु शास्त्र में आईने का महत्व काफी अधिक है. अगर घर में लगा दर्पण सही दिशा में और सही तरीके से न लगा हो तो नकारात्कमता बढ़ती है और घर में रहने वाले लोगों की मुश्किलें भी बढ़ सकती हैं. लिहाजा घर में आईना लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह वास्तु के हिसाब से है या नहीं

इस दिशा में लगाना चाहिए आईना
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर में सही तरीके से लगा आईना आपकी तरक्की का कारण बन सकता है और घर में पॉजिटिव एनर्जी (Positive Energy) का संचार करने में भी मदद कर सकता है. इसलिए आईने को किस दिशा में लगाना है ये पता होना बेहद जरूरी है. चूंकि ब्रह्मांड की पॉजिटिव एनर्जी पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण की ओर सर्कुलेट होती है इसलिए आईना भी हमेशा पूर्व और उत्तर की दिशा में स्थित दीवार पर इस तरह से लगाना चाहिए कि उसमें अपना चेहरा देखने वाले व्यक्ति का मुंह पूर्व या उत्तर में रहे. इस तरह से लगा आईना आपके धन लाभ और आय में वृद्धि का कारण बन सकता है. लेकिन अगर आपने दक्षिण या पश्चिम की दीवार पर आईना लगाया तो नकारात्मक परिणाम देखने को मिल सकते हैं.
इन जरूरी बातों का भी रखें ध्यान

- गोल और अंडाकार आकार का शीशा कभी भी अपने घर में नहीं लगाना चाहिए. शीशा हमेशा चौकोर या आयताकार शेप का होना चाहिए.
- घर में कभी भी टूटा हुआ, चटका हुआ और धुंधला दिखाई पड़ने वाला आईना नहीं रखना चाहिए. ऐसे आईने दुर्भाग्य और तमाम तरह की परेशानी का कारण बनते हैं. इसलिए घर के हर एक आईने को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए ताकि उसमें पानी की बूंदों की वजह से धुंधलापन न आए.
वास्तु की मानें तो बेडरूम में कभी भी आईना नहीं लगाना चाहिए वरना पति-पत्नी के बीच आपसी विश्वास घटने लगता है और मतभेद बढ़ता है. लेकिन अगर बेडरूम में आईना लगाना जरूरी हो तो आईने को इस तरह से लगाएं कि सोते वक्त आपके शरीर का कोई भी हिस्सा आईने में न दिखे.

- घर में तिजोरी या अलमारी के सामने लगा आईना शुभ माना जाता है और इससे घर में धन की वृद्धि होती है. ड्रॉइंग रूम में भी आईना लगाने से शुभ फल प्राप्त होता है. इसके अलावा कभी भी 2 आईने को एक दूसरे के आमने-सामने नहीं होना चाहिए.
- वास्तु शास्त्र की मानें तो घर के मुख्य द्वार के सामने भी शीशा नहीं होना चाहिए. ऐसा करने से घर की सारी सकारात्मक ऊर्जा घर के बहार चली जाती है.



Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it