धर्म-अध्यात्म

घर में इस फूल को उगाने से मिलते है ये लाभ

Khushboo Dhruw
4 April 2024 5:26 AM GMT
घर में इस फूल को उगाने से मिलते है ये लाभ
x
नई दिल्ली: हिंदू धर्म में हरसिंघार को बहुत पवित्र माना जाता है। वास्तु शास्त्र भी कहता है कि यह पौधा घर में सौभाग्य लाता है। ऐसे में अगर आप हरसिंघार फूल के पौधे के कुछ उपाय करते हैं तो आप अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं। इनमें से कुछ सरल उपाय हमारे साथ साझा करें।
यह प्रवेश है
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, हरसिंघार का पौधा समुद्र मंथन के दौरान उत्पन्न हुआ था और इस पौधे की स्थापना भगवान इंद्र ने स्वर्ग में की थी। यह भी माना जाता है कि जिस घर में यह पौधा होता है वहां देवी लक्ष्मी सदैव वास करती हैं। हालांकि अन्य फूलों के जमीन पर गिर जाने के बाद उन्हें पूजा के लिए इस्तेमाल करना शुभ नहीं माना जाता है, लेकिन हरसिंघार में ऐसी मान्यता है कि पूजा में केवल उन्हीं फूलों का इस्तेमाल करना चाहिए जो पेड़ से खुद टूटकर गिरे हों।
जल्द ही शहनाई बजेगी
अगर किसी के विवाह में बाधाएं आ रही हैं तो उन्हें ये उपाय करने चाहिए। ऐसा करने के लिए मंगलवार के दिन पारिजात के साथ फूलों को नारंगी कपड़े में हल्दी की गांठ के साथ बांध लें और घर के मंदिर में माता गौरी की तस्वीर के पास रख दें। यदि आप इस उपाय को अपनाते हैं तो जल्द ही आपकी शादी के योग बनने लगेंगे।
आर्थिक स्थिति अनुकूल रहेगी
हरसिंघार पौधे की जड़ का एक छोटा सा टुकड़ा लें और इसे अपने घर के पैसे वाले डिब्बे में रखें। इस तरह आप पैसों की समस्या को दूर कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप हरसिंघार के फूलों का गुलदस्ता लाल कपड़े में लपेटकर मंगलवार के दिन लक्ष्मी माता के मंदिर में चढ़ाते हैं तो आपको प्रमोशन मिल सकता है।
Next Story