धर्म-अध्यात्म

World Religion Day 2022आज है 'विश्व धर्म दिवस' जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Nidhi Singh
21 May 2022 2:58 PM GMT
World Religion Day 2022आज है विश्व धर्म दिवस जानें इससे जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क |नई दिल्ली: हर साल जनवरी माह के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में 'विश्व धर्म दिवस' (World Religion Day) मनाया जाता है। आपको बता दें कि इस महत्वपूर्ण दिन की शुरुआत संयुक्त राज्य अमेरिका में हुई थी। बता दें कि इस दिन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। यह अमेरिका में बहाई धर्म के सदस्यों द्वारा उन विश्वासों का सम्मान करने के लिए शुरू किया गया था जो आमतौर पर विश्व धर्मों द्वारा साझा किए जाते हैं। सभा का आयोजन "द गोल्डन रूल" के उद्देश्य के लिए किया गया था और कैसे धर्मों को एकता का बल होना चाहिए लेकिन विभाजन का कारण नहीं होना चाहिए।

विश्व धर्म दिवस धार्मिक संगठनों के लिए वार्ता और मंचों को विकसित करने के लिए एक दिन के रूप में बनाया गया था जो अलग-अलग धर्मों से जुड़े हैं। इसलिए यह प्रत्येक व्यक्ति के लिए विभिन्न धार्मिक पहचान वाले अन्य व्यक्तियों तक पहुंचने का प्रयास करने का दिन है। यह दिन हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है धार्मिक रूप से सभी अलग होते हुए सभी धर्म समान है और इससे भी बढ़कर मानवता है, इसमें एकजुटता लाने के लिए यह दिन मनाया जाता है।
विश्व धर्म दिवस का इतिहास
आपको बता दें कि विश्व धर्म दिवस की शुरुआत कैसे हुई। दरअसल विश्व धर्म दिवस पहली बार अक्टूबर 1947 में पोर्टलैंड, मेन में ईस्टलैंड पार्क होटल में "विश्व धर्म के माध्यम से विश्व शांति" के शीर्षक के तहत मनाया गया था। कार्यक्रम का संचालन फिरोज काजी मजा देह ने किया।
दिसंबर 1949 में संयुक्त राज्य अमेरिका में विभिन्न समुदायों ने "विश्व धर्म दिवस" नामक स्थानीय समाचार पत्रों को मनाया। 15 जनवरी 1949 को आयोजित राष्ट्रीय आध्यात्मिक सभा के बहाई सदस्यों द्वारा इस दिन को दुनिया भर में लोकप्रिय बनाया गया था।
बहाई आस्था का एक रूप है जो 19वीं शताब्दी में उभरा। बहाई के तीन मूल सिद्धांत हैं: ईश्वर की एकता, धर्म और मानव जाति। उनका मानना है कि दुनिया में सभी इंसान समान होने के लिए पैदा हुए हैं, और उन सभी के अधिकार और कर्तव्य समान हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta