धर्म-अध्यात्म

वैशाख माह में कब है मासिक शिवरात्रि? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त और धार्मिक महत्व

Tulsi Rao
20 April 2022 5:16 PM GMT
वैशाख माह में कब है मासिक शिवरात्रि? जानें तिथि, पूजा मुहूर्त और धार्मिक महत्व
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। हर माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि भगवान शिव को मासिक शिवरात्रि का व्रत बेहद प्रिय है. कहते हैं कि इस दिन विधि-विधान से पूजा करने और व्रत रखने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा की जाती है. भगवान शिव के आशीर्वाद से जीवन में आरोग्य, धन, दौलत, सुख आदि की प्राप्ति होती है. इस बार मासिक शिवरात्रि 29 अप्रैल, शुक्रवार के दिन पड़ रही है. आइए जानते हैं वैशाख माह की तिथि, पूजन मुहूर्त और महत्व के बारे में.

मासिक शिवरात्रि 2022 तिथि और पूजन मुहूर्त
वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि 28 अप्रैल दिन गुरुवार को देर रात 12 बजकर 26 मिनट पर आरंभ हो रही है. 29 अप्रैल की देर रात 12 बजकर 57 मिनट पर चतुर्थी तिथि का समापन होगा. उदयातिथि के आधार पर मासिक शिवरात्रि व्रत 29 अप्रैल दिन शुक्रवार को रखा जाएगा.
शिवरात्रि का अर्थ शिव की रात्रि से है. इसलिए शिवरात्रि की रात को शिव जी की पूजा का विशेष महत्व है. वैशाख माह की मासिक शविरात्रि की रात्रि पहर के पूजन का शुभ मुहूर्त 11 बजकर 57 मिनट से देर रात 12 बजकर 40 मिनट तक है. अगर आप किसी विशेष मनोकामना से शिवरात्रि की पूजा कर रहे हैं, तो इस मुहूर्त में पूजा अवश्य करें.
मासिक शिवरात्रि का महत्व
धार्मिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने और शिव पूजा करने से भक्तों को दुखों से छुटकारा मिलता है. कहते हैं कि भगवान शिव की कृपा से व्यक्ति निरोगी रहता है. भगवान शिव अपने भक्तों को सुख, संपत्ति, संतान, आरोग्य, साहस सब कुछ प्रदान करते हैं. कहते हैं कि भोलेनाथ बहुत ही कृपालु और दयालु देव हैं. वे तो एक लोटे जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए नियमित रूप से शिवलिंग पर जल अर्पित करें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta