धर्म-अध्यात्म

2022 का पहला 'सूर्य ग्रहण' कब और किस राशि में लग रहा है? जानें डेट और टाइम

Tulsi Rao
17 Jan 2022 6:34 PM GMT
2022 का पहला सूर्य ग्रहण कब और किस राशि में लग रहा है? जानें डेट और टाइम
x
मान्यता है कि सूर्य ग्रहण जब भी लगता है तो इसका प्रभाव देश-दुनिया पर देखने को तो मिलता ही है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Surya Grahan 2022,Solar Eclipse 2022 : जब सूर्य और पृथ्वी के बीच चंद्रमा आ जाता है और चंद्रमा की परछाई पृथ्वी पर पड़ती है तो इसे सूर्य ग्रहण कहते हैं. ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को महत्वपूर्ण खगोलीय घटना के तौर पर देखा जाता है. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण जब भी लगता है तो इसका प्रभाव देश-दुनिया पर देखने को तो मिलता ही है, साथ ही साथ मेष से लेकर मीन राशि तक भी इसका असर पड़ता है.

सूर्य ग्रहण कब है 2022 (Surya Grahan 2022)
ज्योतिष गणना के मुताबिक अनुसार 30 अप्रैल 2022 को पहला सूर्य ग्रहण लगेगा. ये साल का पहला ग्रहण होगा. साल का पहला सूर्य ग्रहण आंशिक ग्रहण होगा जो वृषभ राशि में लगेगा. यह सूर्य ग्रहण दक्षिण और वेस्ट-साउथ अमेरिका, प्रशांत महासागर, अटलांटिक और अंटार्कटिका महासागर जैसे क्षेत्रों से दिखाई देगा. आंशिक होने के कारण भारत पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा. पूर्ण ग्रहण लगने की स्थिति में ही सूतक नियमों का पालन किया जाता है. पंचांग के अनुसार साल 2022 में कुल चार ग्रहण लगने का योग बना है. जिसमे से दो सूर्य ग्रहण और दो ही चंद्र ग्रहण लगने का संयोग बना हुआ है.
वृषभ राशि में लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण
साल का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल 2022 को शनिवार के दिन लगने जा रहा है. यह ग्रहण दोपहर 12 बजकर 15 मिनट से आरंभ होगा और दोपहर 4 बजकर 07 मिनट पर समाप्त होगा. यह सूर्य ग्रहण वृषभ राशि में लगेगा.
सूर्य ग्रहण के दौरान 'सूतक' की स्थिति
साल का पहला सूर्य ग्रहण पूर्ण नहीं है. ये आंशिक सूर्य ग्रहण है. जिस कारण सूतक नियमों का पालन आवश्यक नहीं होगा. मान्यता के अनुसार सूतक तभी प्रभावी या मान्य होता है जब पूर्ण ग्रहण की स्थिति बनती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta