धर्म-अध्यात्म

वास्तु टिप्स: क्या आपके पास बिजली के तार हैं, तो हो सकती है बहुत गंभीर त्रुटि

Bhumika Sahu
29 Jun 2022 5:11 AM GMT
वास्तु टिप्स: क्या आपके पास बिजली के तार हैं, तो हो सकती है बहुत गंभीर त्रुटि
x
बिजली के तार

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दुनिया में हर कोई चाहता है एक घर घर में हमेशा खुशियां बनी रहेंगी। माँ लक्ष्मी (देवी लक्ष्मी) का आशीर्वाद उन पर हमेशा बना रहे। साथ ही उनके घर का वातावरण हमेशा सकारात्मक ऊर्जा से भरा रहता है। मान्यता के अनुसार यदि घर वास्तु के अनुकूल हो और घर की साज-सज्जा का सामान वस्तु के अनुसार व्यवस्थित हो तो घर में हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है। उस घर में रहने वाले सदस्यों की हमेशा उन्नति होती रहती है। परिवार के सदस्यों में आपसी प्रेम बना रहता है। लेकिन, जब घर में कुछ अनहोनी हो जाए तो आपको अच्छी नींद नहीं आती, समझ लें कि घर में भगवान का आशीर्वाद नहीं है। इसका मतलब है कि घर में किसी भी तरह का दोष आ सकता है। इसलिए घर की दिशा ही नहीं, घर के सामान की व्यवस्था का भी ध्यान रखना चाहिए। वास्तुशास्त्र के अनुसार कुछ चीजें ऐसी भी होती हैं जिनकी घर में उपस्थिति परिवार की प्रगति में बाधक होती है।

वास्तुशास्त्र के अनुसार नकारात्मक ऊर्जा न केवल आपके लिए बल्कि आपके जीवन से जुड़े सभी व्यक्तियों और आपकी हर गतिविधि के लिए हानिकारक हो सकती है। जाने-अनजाने में लोगों से कुछ ऐसी गलतियां हो जाती हैं, जिससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का बोलबाला हो जाता है और कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में कुछ ऐसी चीजें नहीं रखनी चाहिए, जिससे आपके घर और जीवन में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है। इसलिए ऐसी चीजों को घर से बाहर करने की सलाह दी जाती है। ये चीजें हैं जो आपको घर में गरीब बना सकती हैं! तो आइए जानते हैं ऐसी कौन सी चीजें हैं जिन्हें तुरंत घर से बाहर कर देना चाहिए।
किसी सुनसान जगह या मकबरे की तस्वीर
घर में कभी भी किसी उजाड़ या खाली जगह की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। किसी भी प्रकार के सूखे पेड़-पत्तियों वाले चित्र भी नहीं रखने चाहिए। घर में ताजमहल की तस्वीर भी नहीं लगानी चाहिए। यह दुनिया के अजूबों में से एक है। बहुत सुंदर लेकिन, यह एक मकबरा है। जो नकारात्मकता का प्रतीक है। जिससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। यानी गलती से भी ताजमहल या किसी भी तरह की मूर्ति की तस्वीर घर में नहीं रखना।
बिजली के तार के तार
घर में कभी भी मुड़े हुए बिजली के तार या बेकार बिजली का सामान न रखें। यहां तक ​​कि लैपटॉप जैसे स्मार्टफोन के चार्जर के तार भी कभी नहीं उलझने चाहिए। इसे साफ-सुथरा रखना चाहिए। अगर घर में इस तरह से तार उलझे हैं तो घर की सकारात्मक ऊर्जा भी इस तरह उलझेगी।
सूखे फूल
घर में कभी भी सूखे या बासी फूल नहीं रखना चाहिए। यदि कोई पौधा आपके बेडरूम या ड्राइंग रूम में रखा जाता है तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उसके पत्ते या फूल सूखे न जाएं। इस प्रकार के फूल और पत्ते अशुभता के प्रतीक हैं।
टपकता पानी
घर में अक्सर ऐसा होता है कि नल से लगातार पानी टपक रहा है। यह घर में अशुभता के आने का संकेत है। अगर आपके किचन या बाथरूम के नल से लगातार पानी टपक रहा है तो उसे तुरंत ठीक करवाएं। यह आपके पैसे बर्बाद करने का संकेत है। आपके घर में आर्थिक संकट आने का है संकेत!
स्थिर पानी!
अगर आपके घर के आसपास कोई ऐसी जगह है जहां हमेशा पानी जमा रहता है तो उसे तुरंत साफ कर लें। किचन, बाथरूम, घर या आंगन में पानी जमा होना बहुत ही अशुभ माना जाता है। यह आपके घर की वित्तीय भलाई को खतरे में डालता है। इसलिए इस पानी को जल्द से जल्द प्रवाहित कर देना चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta