Top
धर्म-अध्यात्म

Vastu Colours for Home : घर बनवाने जा रहे हैं तो हर कमरे में होना चाहिए ऐसा रंग

Ritu Yadav
23 Feb 2021 3:59 PM GMT
Vastu Colours for Home : घर बनवाने जा रहे हैं तो हर कमरे में होना चाहिए ऐसा रंग
x

Vastu Colours for Home : घर बनवाने जा रहे हैं तो हर कमरे में होना चाहिए ऐसा रंग

जब हम लोग अपना घर बनवाने के बारे में सोचते हैं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क: जब हम लोग अपना घर बनवाने के बारे में सोचते हैं तो हमारे मन में कई तरह की प्‍लानिंग रहती हैं और घर के वास्‍तु से जुड़ी कई बातें दिमाग में आती हैं। वास्‍तु से जुड़ी आधी-अधूरी जानकारी के चलते हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमें भविष्‍य में बड़ा नुकसान करवा देती हैं। इनकी वजह से हमें धन हानि हो सकती है। घर में कोई बीमार हो सकती है। संतानहीनता जैसी समस्‍याएं भी पाईं जा सकती हैं। आज हम आपको घर के रंग रोगन को लेकर जरूरी बातें बताने जा रहे हैं।

मास्‍टर बेडरूम
आपके घर का मास्‍टर बेडरूम घर के मुखिया का कमरा होता है, इसलिए इस कमरे का दोषमुक्‍त होना सबसे जरूरी माना जाता है। मास्‍टर बेडरूम आपके घर के दक्षिण-पश्चिम में होना और यहां की दीवारों का रंग नीला या फिर आसमानी नीला होना चाहिए।
गेस्‍ट रूम या फिर ड्रॉइंग रूम
घर का यह हिस्‍सा आपकी प्रतिष्‍ठा और आपकी हैसियत को दर्शाता है। कोई भी मेहमान जो आपके घर आता है वह सबसे पहले ड्रॉइंग रूम में ही बैठता है तो इसलिए इस कमरे का साफ-सुथरा और सजा हुआ होना सबसे जरूरी माना जाता है। ड्रॉइंग रूम उत्‍तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इस कमरे की दीवारों का रंग सफेद या फिर हल्‍का पीला होना चाहिए।
बच्‍चों का कमरा
बच्‍चों का कमरा वह स्‍थान होता है जहां रहकर बच्‍चे पढ़ते हैं और सोते हैं, इसलिए इस कमरे में कोई भी कमी नहीं होनी चाहिए। बच्‍चों का कमरा उत्‍तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। इस दिशा पर चंद्रमा का आधिपत्‍य माना जाता है, इसलिए इस दिशा का रंग भी सफेद होना चाहिए।
किचन का रंग
वास्‍तु के हिसाब से आग्‍नेय कोण यानी दक्षिण-पश्चिम दिशा में किचन होना चाहिए। वहीं किचन की दीवारों का रंग संतरी या फिर लाल होना चाहिए। आप चाहें तो यहां हरा रंग भी करवा सकते हैं।
बाथरूम की दीवार हों ऐसी
घर की उत्‍तर-पश्चिम दिशा बाथरूम के लिहाज से सबसे उपयुक्‍त मानी जाती है। यहां आपको सफेद रंग ही करवाना सबसे उचित माना जाता है।
पूजाघर का रंग
हम सभी के घर में पूजा का स्‍थान उत्‍तर-पूर्व में होना चाहिए। यानी कि ईशान कोण में होना जरूरी माना जाता है। इस दिशा में पूजाघर इसलिए रखा जाता है क्‍योंकि यहां पर सूर्य का प्रकाश अधिकतम आ सकता है। इसलिए इस दिशा के लिए पीला रंग या फिर नारंगी रंग सबसे सही माना जाता है।
घर के बाहर का रंग
वास्तु के अनुसार, घर के बाहर के लिए आपको हल्‍का पीला, सफेद, गुलाबी या फिर संतरी करवाना चाहिए।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it