धर्म-अध्यात्म

कर्ज से मुक्ति पाने के लिए बेहद खास है आज का दिन, आज करे सुंदरकांड का पाठ

Subhi
24 May 2022 2:52 AM GMT
कर्ज से मुक्ति पाने के लिए बेहद खास है आज का दिन, आज करे सुंदरकांड का पाठ
x
हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है. साथ ही ज्‍येष्‍ठ महीने में प्रमुखता से हनुमान जी की पूजा-आराधना की जाती है. इसलिए ज्‍येष्‍ठ महीने के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है.

हिंदू धर्म में मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित किया गया है. साथ ही ज्‍येष्‍ठ महीने में प्रमुखता से हनुमान जी की पूजा-आराधना की जाती है. इसलिए ज्‍येष्‍ठ महीने के सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है. कह सकते हैं कि इस महीने में पड़ने वाले मंगलवार साल के अन्‍य सभी मंगलवार में सर्वश्रेष्‍ठ होते हैं. इसलिए बड़ा मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा-उपाय करने को सर्वश्रेष्‍ठ माना गया है.

कर्ज से निजात पाने के लिए बेहद अहम है बड़ा मंगल

ऐसे लोग जो आर्थिक तंगी से परेशान हैं या कर्ज के बोझ से दबे हुए हैं, उनके लिए मंगलवार का दिन बहुत खास होता है. उस पर बड़ा मंगल के दिन कर्ज मुक्ति के उपाय करना बहुत ही जल्‍दी असर दिखाता है. ज्‍योतिष शास्‍त्र में कर्ज से मुक्ति पाने के लिए मंगलवार के दिन कुछ उपाय करने की सलाह दी गई है. अपनी उन्‍नति के लिए प्रयास करने के साथ-साथ आज इन उपायों को करें और संकटमोचक हनुमान से प्रार्थना करें कि आपको कर्ज से राहत दिलाएं. साथ ही आर्थिक हालात बेहतर करें.

मंगलवार के दिन घर में या हनुमान मंदिर में संकटमोचक हनुमान के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं. हनुमान चालीसा का पाठ करें और कर्ज से निजात दिलाने की प्रार्थना करें.

मंगलवार के दिन गरीबों-जरूरतमंदों की मदद करें. अपनी सामर्थ्‍य के अनुसार कुछ न कुछ दान करें. ऐसा करने से कर्ज से जल्‍दी मुक्ति मिलती है.

मंगलवार को ऋण मोचन अंगारक स्तोत्र का पाठ करें. ऐसा करने से सालों पुराना कर्ज भी जल्‍दी उतर जाता है.

मंगलवार को सुंदरकांड का पाठ करने से जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं.

संभव हो तो मंगलवार का व्रत करें. सुबह ओम हनुमते नमः मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे आर्थिक स्थिति बेहतर होगी.

मंगलवार के दिन सुबह स्नान करने के बाद गाय को रोटी खिलाएं. इससे आर्थिक हालात सुधरेंगे.

यदि तमाम कोशिशों के बाद भी कर्ज, तंगी, करियर की रुकावटें दूर न हो रही हों तो नारियल को अपने सिर के ऊपर से 7 बार घुमाकर हनुमान मंदिर में रख आएं. इससे जल्‍द ही बाधाएं, परेशानियां दूर होंगी.

मंगलवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाने से बहुत लाभ होता है. दीपक के तेल में काली उड़द के कुछ दाने भी डाल दें. इसके अलावा पीपल के 11 पत्ते लें. पत्ते कटे-फटे न हों. फिर उन्‍हें पानी से धोकर पोछ लें. फिर चंदन से इन पर श्रीराम लिखकर हनुमान जी को अर्पित कर दें. कुछ ही दिन में आर्थिक स्थिति में सुधार दिखने लगेगा.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta