धर्म-अध्यात्म

इस बार मासिक शिवरात्रि 28 मई को पड़ रही है , जानिए कृपा

Nidhi Singh
19 May 2022 3:38 PM GMT
This time Monthly Shivratri is falling on May 28, when is Monthly Shivratri in Jyeshtha month, know the blessings of Bholenath on this day
x

जनता से रिश्ता वेबडेसक भगवान शिव की कृपा पाने के लिए हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि का व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि भगवान शिव को मासिक शिवरात्रि का व्रत बेहद प्रिय है. इसलिए भोलेनाथ की कृपा पाने के लिए इस दिन विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की मासिक शिवरात्रि 28 मई, शनिवार के दिन की पड़ रही है. धार्मिक मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं.

मासिक शिवरात्रि को लेकर मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत रखकर भगवान शिव की कृपा पाई जा सकती है और असंभव और कठिन से कठिन कार्यों को भी पूरा किया जा सकता है. आइए जानते हैं मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, महत्व और पूजन विधि के बारे में.

मासिक शिवरात्रि तिथि 2022

ज्येष्ठ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी 28 मई 2022, शनिवार के दिन पड़ रही है.

इस दिन शिवरात्रि का प्रारंभ 28 मई 2022 दोपहर 01:09 बजे होगा और तिथि का समापन 29 मई 2022 दोपहर 02:54 बजे होगा.

मासिक शिवरात्रि का महत्व

मासिक शिवरात्रि के व्रत का विशेष महत्व है. इस व्रत को रखने से स्त्री और पुरुष के जीवन में सुख-समृद्धि का विकास होता है. ऐसा माना जाता है कि इस दिन शिव मंत्र ओम नमः शिवाय का जाप करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इस दिन रात और दिन पूरा दिन ओम नमः शिवाय का जाप किया जाता है. इस दिन व्रत करने वाले व्यक्ति को मोक्ष, मुक्ति की प्राप्ति होती है. और स्वस्थ जीवन की प्राप्ति होती है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta