धर्म-अध्यात्म

बेड पर लेटे हुए व्यक्ति को दरवाजा सामने नजर आना चाहिए, तभी घर में रहेगी सुख-शांति

Tulsi Rao
26 Nov 2021 11:33 AM GMT
बेड पर लेटे हुए व्यक्ति को दरवाजा सामने नजर आना चाहिए, तभी घर में रहेगी सुख-शांति
x
वास्तु के मुताबिक बेडरूम की दिशा भी खास महत्व रखती है. बेडरूम सही दिशा में होने से घर के लोगों के बीच आपसी संबंध अच्छा होता है.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Bedroom Vastu Tips: बेडरूम का वास्तु दोष काफी नुकसानदेह होता है. वास्तु दोष जनित नकारात्मक ऊर्जा न केवल पति-पत्नी के लिए तनाव उत्पन्न करती है. इसके साथ ही घर के अन्य लोगों की सुख-समृद्धि में भी बाधक होता है. वास्तु शास्त्र के हिसाब से बेडरूम रहने पर हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वास्तु के मुताबिक बेडरूम की दिशा भी खास महत्व रखती है. बेडरूम सही दिशा में होने से घर के लोगों के बीच आपसी संबंध अच्छा होता है. साथ ही साथ घर के सदस्यों की तरक्की में भी चार चाँद लगता है.

बेडरूम की सही दिशा
वास्तु के मुताबिक मास्टर बेडरूम दक्षिण-पश्चिम (नैऋित्य कोण) में होना चाहिए. बेडरूम में पूजा का स्थान या पूजा मंदिर नहीं होना चाहिए. इसके अलावा बेडरूम में आक्रामक जानवरों की तस्वीर नहीं होनी चाहिए. बेडरूम का दरवाजा ऐसा होना चाहिए जहां से बेड पर लेटे हुए व्यक्ति को दरवाजा सामने नजर आए.
न रहे पूर्वजों की तस्वीर
बेडरूम का आकार चौकोर होना चाहिए. साथ ही बेडरूम की दीवार पर पूर्वजों की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. बेडरूम में शीशा बेड के सामने नहीं होना चाहिए. बेडरूम की दीवार का कलर हल्का आसमानी या हल्का हरा होना चाहिए.
इस दिशा में रखें इलेक्ट्रानिक सामान
बेडरूम में यदि कोई इलेक्ट्रानिक सामान हो तो उसे दक्षिण-पूर्व के कोने में रखें. बेड के सिरहाने वाली दीवार पर किसी भी प्रकार का फोटो फ्रेम या दीवार घड़ी न लटकाएं. इसके अलावा घर की बेटी का बेडरूम दक्षिण-पूरब के कोने में होना चाहिए.
पूरब दिशा में न हो विवाहित का बेडरूम
पूरब दिशा के बेडरूम में विवाहित जोड़े को नहीं सोना चाहिए. विवाहित जोड़े को यहां सोने से तलाक होने का खतरा बना रहता है. इसके अलावा नौकरी से भी हाथ धोना पड़ सकता है.
घर के मध्य में न होने चाहिए बेडरूम
घर के बीच में बेडरूम नहीं होना चाहिए. वास्तु के मुताबिक किसी भी घर का मध्य भाग ब्रह्म स्थान है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it