धर्म-अध्यात्म

4 दिसंबर को लगने वाला है 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण, वृश्चिक राशि में लगेगा ग्रहण

Tulsi Rao
26 Nov 2021 6:03 AM GMT
4 दिसंबर को लगने वाला है 2021 का अंतिम सूर्य ग्रहण, वृश्चिक राशि में लगेगा ग्रहण
x
ज्योतिष के अनुसार यह आखिरी सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि (Scorpio) में लगेगा. जिसका असर वृश्चिक समेत सभी राशियों पर पड़ेगा

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। Surya Grahan 2021: ज्योतिष शास्त्र में सूर्य ग्रहण को खास महत्व दिया गया है. साल 2021 का आखिरी सूर्य ग्रहण 04 दिसंबर को लगने वाला है. भारत में यह सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse 2021) सुबह 11.05 से लेकर दोपहर 3.07 पीएम तक रहेगा. ग्रहण (Grahan 2021) की अवधि चार घंटे रहने वाली है. ज्योतिष के अनुसार यह आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) वृश्चिक राशि (Scorpio) में लगेगा. जिसका असर वृश्चिक समेत सभी राशियों पर पड़ेगा.

मेष (Aries) दुर्घटना हो सकती है, सावधान रहना होगा. सेहत को लेकर सचेत रहना होगा.
वृषभ (Taurus) राजनीति के क्षेत्र में सफलता के लिए यह ग्रहण शुभ साबित होगा. व्यापार में प्रगति होगी. सामाजिक काम में सम्मान मिलेगा.
मिथुन (Gemini)- जमीनी विवाद से निजात मिल सकता है. घरेलू विवाद से भी छुटकारा मिलेगा. आर्थिक काम में लाभ मिलने की संभावना है. किसी खास मित्र से धन लाभ होगा.
कर्क(Cancer)- यह ग्रहण आपके लिए कुछ हद तक अशुभ साबित होगा. सगे-संबंधियों से बिना कारण विवाद हो सकता है. संतान से मानसिक कष्ट रहेगा.
सिंह (Leo)- इस ग्रहण के प्रभाव से धन लाभ होगा. मकान से जुड़ी समस्याओं का समाधान नजर आएगा. प्रॅापर्टी से जुड़े कार्य में भी लाभ का संकेत है.
कन्या (Virgo)- ग्रहण के प्रभाव से पराक्रम में वृद्धि होने वाली है. साथियों से धन लाभ होगा. आर्थिक परेशानी खत्म होगी.
तुला (Libra)- इस ग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ेगा. जिस कारण अपनों से विवाद बढ़ेगा. पारिवार से मनमुटाव बढ़ता नजर आएगा. हेल्थ में गिरावट होने से परेशानी बढ़ेगी.
वृश्चिक (Scorpio)- सूर्य ग्रहण इस राशि में लगेगा. जिसके प्रभाव से मानसिक परेशानी बढ़ेगी. मन विचलित रहेगा. नौकरी या जॅाब में रुकावट आएगी. ग्रहण के बाद भी तनाव बना रहेगा.
धनु (Sagittarius)- इस ग्रहण के प्रभाव से खर्च बढ़ेगा. अनावश्यक भागदौड़ बना रहेगा. हालांकि विदेश यात्रा से लाभ होगा.
मकर (Capricorn)- ग्रहण का शुभ प्रभाव नजर आएगा. बिजनेस में प्रगति होगी. जॅाब में प्रमोशन का अवसर मिलेगा.
कुंभ (Aquarius)- सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. जमीन-मकान से संबंधित अधूरे काम पूरे होंगे. सेहत में उतार-चढ़ाव नजर आएगा.
मीन (Pisces)- नौकरी में परिवर्तन का योग है. आध्यात्म के कार्यों से दूरी बनेगी. पिता से विवाद रहेगा. ग्रहण की अवधि में बहुत अधिक सावधान रहना होगा.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it