धर्म-अध्यात्म

कुंभ राशि छोड़कर मकर राशि में विराजेंगे शनि देव, 3 साल तक नहीं देंगे इन राशि वालों को परेशानी

Bhumika Sahu
2 July 2022 1:54 PM GMT
कुंभ राशि छोड़कर मकर राशि में विराजेंगे शनि देव, 3 साल तक नहीं देंगे इन राशि वालों को परेशानी
x
मकर राशि में विराजेंगे शनि देव

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। शनि गोचर 2022 राशी: ज्योतिष के अनुसार हर ढाई साल में शनि एक राशि से दूसरी राशि में गोचर करता है। शनि को अपना एक चक्र पूरा करने में लगभग 30 वर्ष का समय लगता है। शनि को सबसे धीमी गति से चलने वाला ग्रह माना जाता है। शनि इस समय मकर राशि में गोचर कर रहा है। शास्त्रों में शनि को कर्म दाता बताया गया है। इसके साथ ही कलियुग के शनि दंडाधिकारी हैं। शनि न्याय के देवता हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार केवल एक कर्म ही व्यक्ति को शनि के प्रकोप से बचा सकता है। कहा जाता है कि अच्छे कर्म करने वालों को शनि अच्छे और बुरे कर्म करने वालों को दंड देते हैं।

शनि का राशि परिवर्तन इस वर्ष दो चरणों में हो रहा है। इस बाद शनि देव दो चरणों में अपनी राशि बदल रहे हैं। पहला चरण 29 अप्रैल को शुरू हुआ जब शनि ने कुंभ राशि में प्रवेश किए थे। वहीं जून में शनि वक्री होने के बाद 12 जुलाई को शनि फिर से मकर राशि में आ जाएंगे। इस दौरान कई राशियों पर शनि का प्रभाव रहेगा। इस प्रकार शनि लगभग 6 माह तक मकर राशि में विराजमान रहने वाले हैं।
ज्योतिषीय गणना के मुताबिक 23 अक्टूबर 2022 तक 141 दिनों तक वक्री अवस्था में रहेंगे। 4 जून को कुंभ राशि में वक्री हुए थे अब 12 जुलाई को सुबह 10 बजकर 27 मिनट पर मकर राशि में गोचर करने वाले हैं। इसके बाद 6 माह इस राशि में रहने का बाद 7 जनवरी 2023 तक शनि पुन: कुंभ राशि में गोचर करें। शनि के राशि परिवर्तन से धनु, मकर और कुंभ राशि के जातकों पर शनि की साढ़ेसाती और मिथुन और तुला राशि में शनि की साढ़ेसाती होगी।
वृश्चिक राशि: इस राशि वालों के लिए यह समय बहुत अच्छा है। विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। यदि व्यापार में लगातार गिरावट आ रही थी तो यह समय लाभ प्राप्ति का है। आपको सोच-समझकर निवेश करने की जरूरत है।
कुंभ राशि: कुंभ राशि के जातकों के लिए शनि कर्मयोगी का कार्य करेंगे। अगर आपने किसी का भला किया है तो शनि देव आपको अच्छे फल देंगे। इस दौरान जातकों का सेहत भी अच्छा रहेगा, लेकिन खानपान को लेकर सतर्क रहें।
मीन राशि: वहीं मीन राशि के जातकों की बात करें तो मीन राशि के लोगों के लिए शनि देव नौकरी और व्यापार दोनों में सफलता लेकर आ रहे हैं। मीन राशि के जातकों के लिए निवेश करने का मौका अच्छा साबित हो सकता है। इस दौरान निवेश किए धन भविष्य में शुभफलदायी साबित हो सकता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta