धर्म-अध्यात्म

Rudraksh Benefits: हैरान कर देंगे एक मुखी रुद्राक्ष के ये फायदे, धन प्राप्ति के साथ सूर्य दोष दूर करने में है सहायक

Tulsi Rao
4 May 2022 5:18 PM GMT
Rudraksh Benefits: हैरान कर देंगे एक मुखी रुद्राक्ष के ये फायदे, धन प्राप्ति के साथ सूर्य दोष दूर करने में है सहायक
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इसके साथ ही, एक अन्य तरीके से भी रुद्राक्ष के असली-नकली होने की पहचान कर सकते हैं. एक मुखी रुद्राक्ष को सरसों के तेल में डालें. अगर वह पहले रंग से ज्यादा गहरा दिखता है, तो इसका मतलब है कि ये असली रुद्राक्ष है.

ये है हचान करने का सही तरीका
एक मुखी रुद्राक्ष की पहचान करने के लिए कई तरह के तरीके बताए गए हैं. एक मुखी रुद्राक्ष में एक ही धारी होती है. अगर सही तरीके से असली- नकली की पहचान करनी है तो गर्म पानी में रुद्राक्ष को उबालें. अगर रुदाक्ष अपना रंग छोड़ता है, तो वे असली नहीं है.
ऐसे करें असली रुद्राक्ष की पहचान
बाजारों में आजकल असली नकली कई तरह के रुद्राक्ष मिल रहे हैं. इसमें कई असली तो कई नकली भी होते हैं. नकली रुद्राक्ष धारण करने पर व्यक्ति को पूर्ण फल की प्राप्ति नहीं हो पाती. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि असली रुद्राक्ष की पहचान कैसे करें. एक मुखी रुद्राक्ष अर्ध चंद्रमा के सामनाव होता है. या फिर इसकी शेप काजू की तरह होती है.
ये लोग धारण कर सकते हैं एक मुखी रुद्राक्ष
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार वैसे तो एक मुखी रुद्राक्ष कोई भी व्यक्ति धारण कर सकता है. लेकिन इसका संबंध सूर्य ग्रह से होने के कारण एक मुखी रुद्राक्ष सिंह राशि के जातकों के लिए विशेष फलदायी साबित होता है. बाकि अन्य राशि के लोग भी एक बार ज्योतिष से परामर्श के बाद ही एक मुखी रुद्राक्ष धारण करें.
रोगों से मिलता है छुटकारा
ऐसा माना जाता है कि इसे धारण करने से व्यक्ति के आत्मविश्वास में वृद्धि होती है. वहीं किसी जातक की कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में होने पर भी एक मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि ये ब्लडप्रेशर और दिल से संबंधित रोगों से भी बचाता है.
धन प्राप्ति के लिए फायदेमंद
ब्रह्मांड की कल्याणकारी वस्तुओं में एक मुखी रुद्राक्ष का नाम सबसे पहले आता है. रुद्राक्ष के प्रभाव से व्यक्ति अपनी इंद्रियों को वश में करने में सक्षम होता है. धन प्राप्ति में भी एक मुखी रुद्राक्ष फायदेमंद है. वहीं, छात्रों के लिए भी ये बहुत लाभकारी है. करियर में सफलता पाने के लिए एक मुखी रुद्राक्ष धारण करने की सलाह दी जाती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta