धर्म-अध्यात्म

इन 10 महादान को करने से परिवार में आएगी समृद्धि

Nidhi Singh
22 Jun 2022 12:45 PM GMT
इन 10 महादान को करने से परिवार में आएगी समृद्धि
x
शास्त्रों में दान का विशेष महत्व बताया गया है और हर व्यक्ति को दान करने के लिए प्रेरित किया गया है. लेकिन पितृ पक्ष में जो दान किया जाता है, वो पितरों को समर्पित होता है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सनातन धर्म में दान करने का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है. कहा जाता है कि दान-पुण्य करने से तमाम पाप कट जाते हैं और व्यक्ति का जीवन आसान हो जाता है. इसलिए हर व्यक्ति को अपनी कमाई के कुछ हिस्से को दान में अवश्य लगाना चाहिए. अगर ये दान विशेष दिनों में किया जाए तो इसका महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है.

पितृ पक्ष (Pitru Paksha) भी उन विशेष दिनों में से एक हैं क्योंकि इन दिनों में किया गया दान हमारे पूर्वजों को समर्पित होता है. इससे पूर्वजों के तमाम कष्ट दूर होते हैं और वे अपने वंशजों संतुष्ट होकर उन्हें आशीर्वाद देते हैं. कहा जाता है कि जिस घर में पूर्वजों का आशीर्वाद होता है वहां हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है. पितृ पक्ष खत्म होने में बस कुछ ही दिन बाकी रह गए हैं. 6 अक्टूबर को पितृ पक्ष अमावस्या है. अमावस्या तक के दिनों में आप 10 महादान करके काफी पुण्य अर्जि​त कर सकते हैं.
ये हैं 10 महादान
1. गौदान-
कहा जाता है कि गाय में 33 कोटि देवताओं का वास होता है और गाय ही व्यक्ति को मृत्यु के पश्चात भयावह वैतरणी नदी पार कराने में सक्षम होती है. इसलिए व्यक्ति को पितृ पक्ष में गौदान करना चाहिए.
2. भूमि
भूमि दान को भी महादान माना गया है. लेकिन अगर आप भूमिदान नहीं कर सकते तो मिट्टी दान करें. इसे काफी शुभ माना जाता है. इससे घर में आर्थिक समृद्धि आती है.
3. तिल दान
शास्त्रों में पितर पक्ष के दौरान काले तिलों का दान करने की बात भी कही गई है. इससे तमाम ग्रह और नक्षत्रों की बाधा से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति के काफी संकट दूर हो जाते हैं.
4. स्वर्ण दान
जो लोग कर्ज या रोग से घिरे हैं, उन्हें स्वर्ण दान करना चाहिए. स्वर्णदान के रूप में आप सोने से बनी कोई भी चीज दान कर सकते हैं.
5. घृत दान
घी का दान भी पितृ पक्ष में काफी अच्छा माना जाता है. इससे पारिवारिक जीवन बेहतर होता है. गाय का घी हो तो और भी अच्छा है. लेकिन घी को हमेशा किसी पात्र में रखकर पात्र सहित दान करें.
6. वस्त्र दान
पितृ पक्ष में नए वस्त्रों का दान भी काफी उत्तम माना गया है. अपनी सामर्थ्य के अनुसार आप कोई भी वस्त्र दान में दे सकते हैं.
7. धान्य दान
वंश वृद्धि के लिए धान्य दान किया जाता है. पितृ पक्ष के दौरान आप अलग अलग प्रकार के धान्य या कोई एक तरह का धान्य दान कर सकते हैं.
8. गुड़ दान
गुड़ के दान को काफी अच्छा दान माना जाता है. मान्यता है कि इससे पितर काफी प्रसन्न होते हैं.
9. चांदी दान
परिवार को आर्थिक मजबूती और वंश के कल्याण के लिए चांदी का दान किया जाता है. यदि आप चांदी का दान करने में सक्षम नहीं तो सफेद रंग की धातु से बनी कोई चीज दान कर सकते हैं.
10. नमक दान
नमक के बगैर आपका दान पूर्ण नहीं होता. मान्यता है कि पितृ पक्ष में नमक दान करने से आत्माओं और प्रेत की बाधाओं से मुक्ति मिलती है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta