धर्म-अध्यात्म

इन राशियों के लोग होते हैं बहुत प्रैक्टिकल, किसी की बातों में नहीं आते

Rani Sahu
13 Oct 2021 8:50 AM GMT
इन राशियों के लोग होते हैं बहुत प्रैक्टिकल, किसी की बातों में नहीं आते
x
ज्योतिष के अनुसार कुल 12 राशियां होती हैं और 9 ग्रह होते हैं. इन सभी का आपस में संबन्ध होता है

ज्योतिष के अनुसार कुल 12 राशियां होती हैं और 9 ग्रह होते हैं. इन सभी का आपस में संबन्ध होता है. माना जाता है कि हर राशि का एक न एक स्वामी ग्रह जरूर होता है. स्वामी ग्रह की प्रकृति और उसके गुणों का असर उससे संबन्धित राशि पर भी देखने को मिलता है. हालांकि लोगों की परवरिश, संस्कार और माहौल भी उनके व्यक्तित्व में अहम रोल निभाते हैं. लेकिन जन्म से मिले कुछ गुणों का प्रभाव भी हर व्यक्ति में कहीं न कहीं देखने को मिल ही जाता है.

ज्योतिष की मानें तो तीन राशियों के लोग काफी प्रैक्टिकल होते हैं. ये कोई भी फैसला बहुत सोच समझकर करते हैं. इन पर किसी की भी भावनाओं का असर लंबे समय तक नहीं रहता है. जब समय आता है तो ये अपनी सुविधा के अनुसार सोच समझकर फैसला लेते हैं. जानिए इन राशियों के बारे में.
कन्या राशि
कन्या राशि के लोगों से मिलकर ऐसा लगता है, कि ये लोग बहुत ज्यादा इमोशनल हैं और लोगों के बारे में काफी सोचते हैं. लेकिन ये सिर्फ एक गलतफहमी होती है. वास्तव में ये लोग सिर्फ अपने ही बारे में सोचते हैं और समय के हिसाब से और अपनी सुविधा को देखते हुए कोई भी फैसला लेते हैं. ये लोग बहुत तेज और चालाक होते हैं, साथ ही बहस करने में मास्टर होते हैं. इनसे जीत पाना इतना आसान नहीं होता. ये बस खुद की इमेज के लिए काफी कॉन्शियस होते हैं, इसलिए कई बार दिखावटी व्यवहार करते हैं.
कुंभ राशि
कुंभ राशि के लोगों का नजरिया भी समय के हिसाब से चलने वाला होता है. ये लोग थ्योरिटिकल चीजों से ज्यादा प्रैक्टिकल चीजों पर यकीन करते हैं और समय के साथ बदलाव के लिए हमेशा तैयार होते हैं. दिमाग से ये बहुत बुद्धिमान होते हैं, साथ ही जिद्दी स्वभाव के होते हैं. अगर एक बार ये कुछ ठान लें, तो उसे पूरा करके ही दम लेते हैं. ये लोग दूसरों की मदद के लिए हमेशा तैयार रहते हैं और जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं.
मकर राशि
मकर राशि के लोग काफी इमोशनल होते हैं. लेकिन जब इन्हें कोई बड़ा निर्णय लेना होता है तो ये पूरी प्रैक्टिकैलिटी के साथ फैसला बहुत सोच समझकर लेते हैं. इनकी क्वालिटी होती है कि ये हर परिस्थिति में खुद को बैलेंस रखना जानते हैं. इनसे वाद विवाद में जीतना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि ये बात करने में बहुत तेज होते हैं और एकदम सटीक बातें कहते हैं. ये लोग भी दूसरों की मदद करने को हमेशा तैयार रहते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it