धर्म-अध्यात्म

पौष माह बहुत पुण्य देने वाला माना गया है,पौष माह में बरतें ये सावधानियां

AJAY
19 Dec 2021 3:20 AM GMT
पौष माह बहुत पुण्य देने वाला माना गया है,पौष माह में बरतें ये सावधानियां
x
पौष माह बहुत पुण्य देने वाला माना गया है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मार्गशीर्ष माह (Margashirsha Month) के बाद पौष माह (Paush Month) की शुरुआत होगी. 20 दिसंबर 2021 से पौष महीना लग रहा है, जो कि 17 जनवरी, 2022 को समाप्त है. मान्यता है कि पौष माह बहुत पुण्य देने वाला माना गया है. ज्योतिष के मुताबिक पौष माह में भगवान सूर्य और विष्णु की पूजा को समर्पित है. इस माह में सूर्य देव की पूजा (Surya Dev Puja) करने से उनकी कृपा प्राप्त होती है.

सूर्य को जल देना है उत्तम

पौष माह (Paush Month) में सूर्य देव की पूजा (Surya Dev Puja) का विशेष फल मिलता है. नियमित रूप से सूर्य को जल देना शुभ माना जाता है. इस माह में सूर्य को अर्घ्य देने के लिए तांबे के लोटे का इस्तेमाल किया जाता है. तांबे के पात्र में जलभर कर उसमें रोली और लाल फूल मिलाकर 'ॐ आदित्याय नमः' बोलते हुए सूर्य को जल देना चाहिए. पौष माह में नमक कम से कम खाना चाहिए.
पौष माह में बरतें ये सावधानियां
पौष माह में पूजा-पाठ के साथ-साथ कई सावधानियां भी बरतनी चाहिए. कहते हैं कि इस माह में भलूकर भी कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. पौष माह के दौरान खाने-पीने में वसे वाली चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर माना गया है. इसके साथ ही चीनी की जगह गुड़ का सेवन करना उत्तम है. इतना ही नहीं, इस माह में ठंडे पानी का इस्तेमाल और बहुत अधिक भोजन करना हानिकारक होता है. वहीं, इस माह में बहुत ज्यादा तेल या घी का इस्तेमाल भी उत्तम नहीं होता.
नौ प्रकार के अन्न का दान लाभकारी
पौष माह (Paush Month) में गरम कपडे़ और नौ प्रकार के अन्न का दान काफी उत्तम होता है. वहीं, इस माह में लाल-पीले रंग के कपड़े भाग्य में वृद्दि करते हैं. साथ ही, इस माह में कपूर की सुगंध का प्रयोग सेहत को अच्छा रखता है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta