धर्म-अध्यात्म

Palmistry: हथेली की ये रेखा बताती है व्यक्ति की उम्र, हाथों में यहां होती है जीवन रेखा

Kunti Dhruw
10 Feb 2022 6:09 PM GMT
Palmistry: हथेली की ये रेखा बताती है व्यक्ति की उम्र, हाथों में यहां होती है जीवन रेखा
x
हाथों की रेखाएं व्यक्ति के भविष्य के बारे में गणना करती हैं.

Life Line In Hand: हाथों की रेखाएं व्यक्ति के भविष्य के बारे में गणना करती हैं. हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार हथेली में तीन रेखाएं मुख्य होती हैं. हृदय रेखा, जीवन रेखा और मस्तिष्क रेखा. इनमें जीवन रेखा को महत्वपूर्ण माना गया है. हाथों की ये हथेली व्यक्ति की उम्र के बारे में बताती हैं. चलिए जानते हैं जीवन रेखा के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें.


हथेली में कहां होती है जीवन रेखा

हस्तरेखा शास्त्र के जानकारों का मानना है कि अंगूठे की ठीक नीचे शुक्र पर्वत को घेरे हुए होती है जीवन रेखा. वहीं, छोटी जीवन रेखा कम उम्र और लंबी जीवन रेखा लंबी उम्र की ओर इशारा करती है. कहते हैं कि ज्यादा लंबी रेखा होने पर व्यक्ति 100 से ज्यादा साल जीता है. वहीं, टूटी जीवन रेशा को अशुभ माना जाता है.

ये भी जानें जीवन रेखा के बारे में
हस्त रेखा विशेषज्ञों का कहना है कि लाइफ लाइन सुंदर, पुष्ट और गोलाई लिए होती है तो लोग स्वस्थ, दीर्घायु, ऐश्वर्ययुक्त होते हैं. वहीं, बीच में पतली और कमजोर होने पर व्यक्ति की सेहत खराब रहती है. जीवन रेखा पीली और चौड़ी होने पर जातक की सेहत संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इतना ही नहीं, इन लोगों का स्वभाव भी अच्छा नहीं होता. जीवन रेखा के खंडित होने पर व्यक्ति को जीवन में असफलता और अपमान का सामना करना पड़ता है.

वहीं, लाल रंग और गहरी रेखाएं होने पर व्यक्ति क्रोधी स्वभाव का माना जाता है. इसके साथ ही, हथेली में स्पष्ट लंबी जीवन रेखा होने पर लेकिन भाग्य और सूर्य रेखा न होने पर जीवन नीरस रहता है.
अगर रेखा चंद्र पर्वत को छूती हुई शुक्र पर्वत को अधिक घेरे में लिए हो तो व्यक्ति की लंबाई बढ़ जाती है. हस्तरेखा शास्त्र के जानकारों का मानना है कि अगर हथेली में मणिबंध पर एक ही रेखा हो, तो वह 25 वर्ष तक की जीता है. जबकि मणिबंध पर दो रेखा होने पर व्यक्ति 50 साल तक जीता है. वहीं तीन रेखाएं 75 साल से ज्यादा जीती हैं.
Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta